28 C
Mumbai
Friday, July 23, 2021

EPFO: अब इन कर्मचारियों की टेक-होम सैलरी में होगी बढ़ोतरी, जानें आपको कैसे मिलेगा फायदा?

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने सोमवार को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के माध्यम से वेतन सब्सिडी योजना को नौ महीने के लिए बढ़ा दिया है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना को 31 मार्च 2022 तक बढ़ाने का ऐलान किया है. बता दें कि सरकार के इस कदम से नए कर्मचारियों के टेक-होम वेतन में भी वृद्धि होगी.

इस स्कीम का मकसद नए कर्मचारियों को फायदा देना और नियोक्ताओं और कर्मचारियों की एंप्लॉय प्रॉविडेंट फंड अकाउंट में योगदान में मदद करना है.

यह योजना, जो 30 जून 2021 तक नए नामांकन के लिए समाप्त हो रही थी, अब 31 मार्च 2022 तक जारी रहेगी. प्रभावी रूप से, 15,000 रुपये प्रति माह के अधिकतम वेतन वाले सभी कर्मचारी जो 1 अक्टूबर 2020 और 31 मार्च के बीच शामिल हुए या शामिल हो रहे हैं नवंबर में घोषित योजना के तहत 2022 तक सरकार की ओर से ईपीएफ सब्सिडी मिलेगी.

यानी की जो 12 परसेंट का PF आपकी कमाई से कटना चाहिए, वो सरकार खुद देगी. नए कर्मचारियों के लिए अलावा केंद्र सरकार की इस स्कीम का फायदा उन कर्मचारियों को भी मिलेगा, जिनकी नौकरी कोरोना वायरस महामारी की वजह से 1 मार्च, 2020 के बाद चली गई थी और अब उन्हें फिर से नौकरी मिल गई है.

बता दें कि इस स्कीम के तहत, भारत सरकार ने 1 अक्टूबर 2020 के बाद और 30 जून 2021 तक रखे नए कर्मचारियों के मामले में, दो साल की सब्सिडी को उपलब्ध कराने का फैसला किया था. अब स्कीम का फायदा 31 मार्च 2022 तक लिया जा सकेगा. फिलहाल कर्मचारी द्वारा अनिवार्य मासिक योगदान मंथली पे का 12 फीसदी है, जिसमें मंथली बेसिक पे, डियरनेस अलाउंस और रिटेनिंग अलाउंस (अगर है) शामिल होता है.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,042FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles

भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अमर नायक रहे लोकमान्य तिलक : प्रेम शुक्ल

मुंबई। लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अमर नायक रहे। अंग्रेजो के खिलाफ उनका नारा–स्वराज्य मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है ,और...

अजीत पवार के जन्मदिन पर रक्तदान एवं चिकित्सा शिविर का आयोजन

मुंबई। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के जन्मदिन के उपलक्ष्य में राकांपा नेता एवं सांसद सुप्रिया सुले के निर्देश तथा महाराष्ट्र की...