26 C
Mumbai
Wednesday, October 20, 2021

School Reopen: किस राज्य में कब से खुल रहे हैं स्कूल, देखें 10 राज्यों की डिटेल

नई दिल्ली. School Reopen: कोविड -19 मामलों की संख्या घटने के साथ, सभी राज्य स्कूलों और कॉलेजों को धीरे-धीरे फिर से खोलने की योजना बना रहे हैं. देश में शिक्षण संस्थान काफी समय से बंद हैं. हांलाकि पंजाब जैसे कई राज्यों ने पहले ही स्कूल फिर से खोल दिए हैं. वहीं अन्य, अगस्त के मध्य तक ऑफ़लाइन कक्षाएं शुरू करने पर विचार कर रहे हैं. स्कूल खोलने को लेकर क्या फैसले हुए हैं इसकी राज्यवार सूची नीचे दी गई है.

School Reopen: महाराष्ट्र

महाराष्ट्र ने 17 अगस्त से ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के स्कूलों में कक्षाओं को फिर से खोलने की घोषणा की है. राज्य भर में स्कूल पिछले साल मार्च से बंद कर हैं. अभी तक ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित की जा रही थीं. महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा, “कक्षा 5 से 8 तक के छात्रों के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में ऑफलाइन कक्षाएं शुरू होंगी, जबकि शहरों में कक्षा 8 से 12 तक के छात्रों के लिए होगी.” हालांकि, ऑन-कैंपस कक्षाओं को केवल उन क्षेत्रों में अनुमति दी जाएगी जहां कोविड -19 संक्रमण लगातार कम है, मंत्री ने कहा.

School Reopen: मेघालय

शिक्षा मंत्री लखमेन रिंबुई ने कहा कि मेघालय अगस्त के मध्य से शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने पर विचार कर रहा है. रिंबुई ने कहा कि जितनी जल्दी हो सके कक्षा शिक्षण को फिर से शुरू करने की जरूरत है, खासकर उच्च शिक्षा संस्थानों में.

School Reopen: दिल्ली

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के साथ बैठक में राष्ट्रीय राजधानी में स्कूल फिर से खोलने के मामले का मूल्यांकन करने के लिए विशेषज्ञों की एक समिति गठित करने का निर्णय लिया है. बैठक में मौजूद अधिकारियों के अनुसार, स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) के साथ एक विस्तृत योजना तैयार करने के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य विभागों के अधिकारियों के साथ विशेषज्ञों की समिति का गठन किया जाएगा. निर्णय लेने से पहले एसओपी का पालन करने के लिए स्कूलों की तैयारी, शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों के टीकाकरण, और माता-पिता और छात्रों की चिंताओं का मूल्यांकन किया जाएगा.

School Reopen: कर्नाटक

कर्नाटक सरकार ने 23 अगस्त से कक्षा 9 एवं 10 और प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज के छात्रों (कक्षा 11 और 12) के लिए ऑफ़लाइन कक्षाएं फिर से शुरू करने का निर्णय लिया है. यह निर्णय चीफ मिनिस्टर बसवराज बोम्मई द्वारा आयोजित एक उच्च स्तरीय समिति की बैठक में लिया गया था. “हमने दो चरणों में स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है. पहले चरण में, कक्षा 9, 10 और पीयू में छात्रों के लिए (ऑफ़लाइन) कक्षाएं 23 अगस्त से शुरू होंगी. छात्रों को वैकल्पिक दिनों में कक्षाओं के साथ दो बैचों में वर्गीकृत किया जाएगा, ”बोम्मई ने कहा.

School Reopen: उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने 16 अगस्त, 2021 से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ इंटरमीडिएट के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की थी. इसके अलावा एक सितंबर से उच्च शिक्षण संस्थानों में कक्षाएं शुरू करने के निर्देश भी जारी किए गए हैं.

School Reopen: उड़ीसा

ओडिशा में तीन महीने से अधिक के अंतराल के बाद 26 जुलाई को कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए फिर से स्कूल खोले गए थे. विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राज्य सरकार नौवीं और 11वीं कक्षा के स्कूलों को क्रमश: 16 अगस्त और 15 सितंबर से फिर से खोलने की योजना बना रही है.

School Reopen: आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश 16 अगस्त से स्कूलों को फिर से खोलेगा और सरकार की योजना राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी 2020) के तहत छह प्रकार के स्कूल शुरू करने की है. मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने अधिकारियों को 16 अगस्त तक एनईपी प्रणाली के अनुसार स्कूलों के सुधार की प्रक्रिया को पूरा करने का निर्देश दिया है.

School Reopen: तमिलनाडु

तमिलनाडु राज्य सरकार ने 1 सितंबर से मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन करते हुए कक्षा 9-12 के छात्रों के लिए 50 प्रतिशत क्षमता के साथ स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की है. स्कूल शिक्षा विभाग को आवश्यक व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है. इस सप्ताह की शुरुआत में, सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के शिक्षक काम पर लौट आए.

School Reopen: पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि उनकी सरकार नवंबर में दुर्गा पूजा की छुट्टी के बाद वैकल्पिक दिनों में स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने के विकल्पों पर विचार कर रही है. पिछले साल मार्च में COVID-19 महामारी के प्रकोप के बाद से राज्य में शैक्षणिक संस्थान बंद हैं.

School Reopen: जम्मू और कश्मीर

कोचिंग सेंटर सहित सभी स्कूल और उच्च शिक्षण संस्थान अगले आदेश तक ऑफलाइन पढाई के लिए बंद रहेंगे. हालांकि, शैक्षणिक संस्थानों को प्रशासनिक उद्देश्यों और स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए टीकाकृत कर्मचारियों / छात्रों की उपस्थिति की मांग करने की अनुमति है. जिसके लिए कोविड के नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा.

ये भी पढ़ें-

Punjab Police Jobs: पंजाब पुलिस में हेड कांस्टेबल की 700 से अधिक वैकेंसी

Success Story: नाकामयाबी के तानों से हो गईं थी हताश,पहले अटेम्प्ट में बनीं DSP

Related Articles

कामराज नगर में पुनः झोपडा माफिया हुए सक्रिय

सरकारी जमीन पर रोज बनते है दर्जनों झोपड़े, सदाम मामू है झोपडा माफियाओ का सरगना मुंबई। घाटकोपर मनपा एन...

गोवंडी की झोपड़पट्टियो में अधिकांश संख्या में सीसीटीवी खराब या बंद होने से पुलिस की दिक्कतें बढ़ी

मुंबई। गोवंडी शिवाजीनगर विधानसभा की अनेक झोपड़पट्टियों में कुछ दिनों से सीसीटीवी कैमरे अधिकांश संख्या में बंद होने से रफीक नगर में...

वाडिया अस्पताल में निःशुल्क स्कोलियोसिस शिविर

मुंबई। बाई जेरबाई वाडिया अस्पताल में बच्चों की हड्डीओं की जाचं कराने के लिए दो दिवसीय चिकित्सा शिबीर का आयोजन किया गया।...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,042FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles

कामराज नगर में पुनः झोपडा माफिया हुए सक्रिय

सरकारी जमीन पर रोज बनते है दर्जनों झोपड़े, सदाम मामू है झोपडा माफियाओ का सरगना मुंबई। घाटकोपर मनपा एन...

गोवंडी की झोपड़पट्टियो में अधिकांश संख्या में सीसीटीवी खराब या बंद होने से पुलिस की दिक्कतें बढ़ी

मुंबई। गोवंडी शिवाजीनगर विधानसभा की अनेक झोपड़पट्टियों में कुछ दिनों से सीसीटीवी कैमरे अधिकांश संख्या में बंद होने से रफीक नगर में...

वाडिया अस्पताल में निःशुल्क स्कोलियोसिस शिविर

मुंबई। बाई जेरबाई वाडिया अस्पताल में बच्चों की हड्डीओं की जाचं कराने के लिए दो दिवसीय चिकित्सा शिबीर का आयोजन किया गया।...

बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे हमले को रूकवाने की पहल करें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

मुंबई। पिछले दो दिनों से बांग्लादेश में हिंदू मंदिरों और दुर्गा पंडालों में हमले हो रहे हैं। वहां की स्थिति  यह हो...

मुंबई उपनगरीय ताइक्वांडो चैम्पियनशिप 2021 का सफलतापूर्व  आयोजन

मुंबई। 20वीं मुंबई उपनगरीय ताइक्वांडो जिला स्तरीय प्रतियोगिता गत 15,16,17 अक्टूबर 2021 को धारावी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में आयोजित की गई थी।  प्रतियोगिता...