31 C
Mumbai
Sunday, December 5, 2021

Covid Fear : कर्नाटक में लगा नाइट कर्फ्यू, तमिलनाडु में धार्मिक स्थानों पर पाबंदी, केंद्र शासित प्रदेशों में बढ़ा लॉकडाउन

नई दिल्ली: देश के अधिकांश राज्यों में कोरोना के हालात में काफी सुधार आया है. जहां एक तरह कुछ राज्यों में संक्रमण की रफ्तार थमती नजर आ रही है तो वहीं दक्षिण के राज्यों में एक बार फिर से संक्रमण (Corona Infection) के मामलों तेजी आई है. तेजी से बढ़ते मामलों को रोकने के लिए कई राज्यों ने एक बार फिर से लॉकडाउन (Corona Lockdown) और नाइट कर्फ्यू (Covid 19 Night Curfew) का सहारा लिया है.

तमिलनाडु ( Tamil Nadu News) ने शुक्रवार को राज्य में लॉकडाउन (Lockdown Again) को बढ़ा दिया है तो वहीं कर्नाटक ने महाराष्ट्र और केरल के सीमावर्ती जिलों में वीकेंड कर्फ्यू के साथ साथ नाइट कर्फ्यू को भी बढ़ा दिया है. भारत ने अप्रैल और मई महीने में कोविड 19 की दूसरी लहर का विनाशकारी रूप देखा. संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए अधिकतर राज्यों मे लॉकडाउन और कोविड प्रतिबंधों को लागू किया गया था. अब एक बार जब फिर से कोरोना के केस कुछ राज्यों में बढ़ रहे हैं तो तीसरी लहर का खतरा उतपन्न हो गया है.

अब एक बार फिर से राज्यों ने लॉकडाउन और प्रतिबंध लगाने शुरू कर दिए हैं. आइए जानते हैं कि इस समय किन किन राज्यों में और केंद्र शासित राज्यों में हाल ही में लॉकडाउन को बढ़ाया गया है.

कर्नाटक

केरल में तेजी से बढ़ रहे मामले के बाद कर्नाटक सरकार ने केरल और महाराष्ट्र के सीमावर्ती जिलों में वीकेंड लाकडाउन और नाइट कर्फ्यू को बढ़ा दिया है. अब वीकेंड कर्फ्यू शुक्रवार रात 9 बजे से लेकर सोमवार सुबह 5 बजे तक रहेगा. यह प्रतिबंध आठ सीमावर्ती जिलों बीदर, कलबुर्गी, बेलगावी, विजयपुरा, चामराजनगर, मैसूर, कोडागु और दक्षिण कन्नड़ में लागू होगा. यह प्रतिबंध तब लागू किया गया है जब केरल ने तेजी से बढ़ते मामलों पर केंद्र से चिंता जाहिर की थी.

इससे पहले नाइट कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक का था. अब इसे बढ़ा कर रात 9 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक कर दिया गया है. नए प्रतिबंधों की घोषणा सीएम बसवराज बोम्मई ने कोविज 19 सलाहकार समिति के साथ बैठक के बाद की.

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने राज्य में 23 अगस्त से कक्षा 9 से लेकर कक्षा 12 तक की क्लासेस शूरू करने के भी निर्देश दिए लेकिन कक्षाएं एक दिन छोड़कर चलाई जाएंगी. उन्होंने कहा कि कक्षा 1 से आठ को खोलने का निर्णय महामारी की स्थिति का जायजा लेने के बाद फैसला लिया जाएगा.

तमिलनाडु

केरल में बढ़ रहे मामलों के बाद शुक्रवार को तमिलनाडु ने भी कोविड 19 लॉकडाउन को 23 अगस्त तक के लिए आगे बढ़ा दिया है. लॉकडाउन बढ़ाने के साथ ही सितंबर महीने से कोविड नियमों के साथ स्कूलों को खोलने पर विचार कर रही है. राज्य में एक बार फिर से धार्मिक स्थलों पर प्रतिबंध लगा दिए गए हैं. सूत्रों की मानें तो सरकार 1 सितंबर से कक्षा 9 से लेकर कक्षा 12 तक की क्लासेस शुरू करने के पक्ष में है. फिलहाल स्कूलों में 50 प्रतिशत छात्र की उपस्थिति होगी. स्कूल प्रशासन को कोविड नियमों का सख्ती के साथ पालन करना होगा. सरकार ने अब सप्ताह में तीन दिन शुक्रवार, शनिवार और रविवार को राज्य के साभी धार्मिक स्थल बंद रखने का फैसला लिया है.

हरियाणा

हरियाणा सरकार ने राज्य में 9 अगस्त तक पहले से लागू लॉकडाउन को बढ़ा दिया है. हालांकि सरकार ने कोरोना के मामलों में गिरावा आने के बाद राज्य में दुकानों, मॉल को फिर से खोलने के लिए मौजूदा लॉकडाउन के प्रतिबंधों में छूट दी है. रेस्तरां, धार्मिक स्थल और कॉर्पोरेट कार्यालय में भीं नियमों के साथ छूट दी गई है. प्रदेश में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित आंगन बाड़ी केंद्र व शिशु गृह 15 अगस्त तक बंद रहेंगे.

सरकार ने विश्व विद्यालय के कुलपतियों को सलाह दी है कि वे अगले शैक्षणिक सत्र को शुरू करने की कार्य योजना बनाएं और संबंधित जानकारी हरियाणा सरकार से संबंधित विभागों के साथ साझा करें. विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा सभी छात्रावास के छात्रों, फैकल्टी और आउटसोर्स समेत कर्मचारियों को पूरी तरह से टीकाकरण करने के लिए तत्काल कर्रवाई शुरू करे.

गोवा

गोवा सरकार ने राज्य में पहले से चल रहे कोरोना वायरस कर्फ्यू को 9 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया है. इससे पहले सरकार ने 2 अगस्त तक के लिए कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया था जिसे अब बढ़ा दिया गया है. इस संबंध में सरकार ने आदेश जारी करते हुए कहा कि राज्य में अभी भी कोविड-19 संबंधी सभी तरह के प्रतिबंध जारी रहेंगे इनमें अभी किसी भी तरह की कोई छूट नहीं दी जाएगी.

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में पहले की अपेक्षा कोरोना संक्रमण के हालात मे काफी सुधार हुआ है. सरकार ने कोविड 19 की संक्रमण दर कम होने के बाद 3 अगस्त को 25 जिलो में कोरोना वायरस प्रतिबंध में ढील देने की घोषणा की थी. सरकार ने इसके साथी ही दुकानों के खुलने का भी समय बढ़ा दिया है. छूट दिए गए सभी जिलों में शॉपिंग मॉल को शुरू करने की भी अनुमति दे दी. इससे पहले मुंबई नगर निकाय ने सरकार से सभी दुकानों को रात 10 बजे तक खोलने की अनुमति देने की अपील की थी. अब सरकार ने खेल गतिविधियों से प्रतिबंध हटान के साथ ही फिल्मों और टेलीविजन धारावाहिकों की शूटिंग की भी इजाजत दे दी है.

Related Articles

75 वर्षीय बृद्धा का हत्यारा नातू गिरफ्तार

7 साल बाद पुलिस ने जाल में फंसाया मुंबई। पवई पुलिस की हद में 7 साल पहले हुई एक...

जीकेसी पटना जिला युवा प्रकोष्ठ ने मनायी डा. राजेन्द्र प्रसाद की जयंती

पटना। ग्लोबल कायस्थ कॉन्फ्रेंस (जीकेसी) पटना जिला युवा प्रकोष्ठ ने भारत के प्रथम राष्ट्रपति देशरत्न डॉ. राजेन्द्र प्रसाद की जयंती हर्षोल्लास...

इमेजिका वेलफेयर फाउंडेशन के सौजन्य से विभूतियों को मिला डॉ राजेंद्र प्रसाद स्मृति सम्मान

पटना। इमेजिका वेलफेयर फाउंडेशन के सौजन्य भारत रत्न डॉ राजेंद्र प्रसाद की जयंती के अवसर पर डॉ राजेंद्र प्रसाद स्मृति सम्मान समारोह...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,042FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles

75 वर्षीय बृद्धा का हत्यारा नातू गिरफ्तार

7 साल बाद पुलिस ने जाल में फंसाया मुंबई। पवई पुलिस की हद में 7 साल पहले हुई एक...

जीकेसी पटना जिला युवा प्रकोष्ठ ने मनायी डा. राजेन्द्र प्रसाद की जयंती

पटना। ग्लोबल कायस्थ कॉन्फ्रेंस (जीकेसी) पटना जिला युवा प्रकोष्ठ ने भारत के प्रथम राष्ट्रपति देशरत्न डॉ. राजेन्द्र प्रसाद की जयंती हर्षोल्लास...

इमेजिका वेलफेयर फाउंडेशन के सौजन्य से विभूतियों को मिला डॉ राजेंद्र प्रसाद स्मृति सम्मान

पटना। इमेजिका वेलफेयर फाउंडेशन के सौजन्य भारत रत्न डॉ राजेंद्र प्रसाद की जयंती के अवसर पर डॉ राजेंद्र प्रसाद स्मृति सम्मान समारोह...

घाटकोपर में क्लीनअप मार्शल द्वारा गांधीगिरी, बिना मास्क के चलने वालों को मास्क व गुलाब देकर किया जनजागरूक

 मुंबई:घाटकोपर: विनामास्क के नागरिकों और सफाई कर्मियों के बीच विवाद अक्सर सामने आते रहे हैं। लेकिन आज घाटकोपर क्षेत्र में सफाई कर्मी...

ट्राम्बे के जाने माने समाजसेवक शब्बीर खान की घर वापसी

भाई जगताप और शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ की मौजूदगी में हुए कांग्रेस में शामिल मुंबई: आने वाले समय में...