31 C
Mumbai
Sunday, December 5, 2021

podcast : बाढ़ का पानी कंधे तक, सिर पर देशभक्ति का जुनून

नई दिल्ली. आप सुनना शुरू कर चुके हैं न्यूज18 हिंदी का पॉडकास्ट. स्वीकार करें मेरा नमस्कार. दोस्तो, देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ अमृत महोत्सव के रूप में मनाई गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर पर तिरंगा फहराते हुए देश के लोगों को संबोधित किया. इसी रविवार के दिन अफगानिस्तान पर तालिबान ने कब्जा कर लिया है और वहां अपना झंडा फहरा दिया है. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इस स्थिति को भारत के अनुकूल नहीं बताया. उन्होंने देश की तमाम सीमाओं पर अतिरिक्त सतर्कता बरतने की जरूरत बताई है. आज के पॉडकास्ट में मेघालय की भी खबर होगी, जहां पुलिस मुठभेड़ में पूर्व उग्रवादी के मारे जाने के बाद हिंसा भड़क उठी है. मंगलवार से उत्तर प्रदेश विधानसभा का मॉनसून सत्र शुरू होगा. इसके मद्देनजर आज सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है. और पॉडकास्ट के अंत में आपको बताएंगे बिहार के उन उत्साही प्रिंसिपल और शिक्षकों का हाल जो कंधे तक डूबे रहे बाढ़ के पानी में लेकिन उनके सिर चढ़कर बोलता रहा देशभक्ति का जोश और उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के रोज फहराया तिरंगा. फिलहाल, चलें लाल किले की ओर.


स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ का जश्‍न ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के रूप में मनाया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर पर राष्‍ट्रीय ध्‍वज तिरंगा फहराते हुए राष्‍ट्र को संबोधित किया. रविवार को स्‍वतंत्रता दिवस के खास मौके पर ओलंपिक में शामिल हुए 32 खिलाड़ियों समेत लगभग 240 ओलिंपियन और सहयोगी स्टाफ मौजूद थे. इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि 21वीं सदी का आज का भारत, बड़े लक्ष्य गढ़ने और उन्हें प्राप्त करने का सामर्थ्य रखता है. आज भारत उन विषयों को भी हल कर रहा है, जिनके सुलझने का दशकों से, सदियों से इंतजार था. उन्होंने कहा, आज देश के पास 21वीं सदी की जरूरतों को पूरा करने वाली नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति भी है. जब गरीब के बेटी, गरीब का बेटा मातृभाषा में पढ़कर प्रोफेशनल्स बनेंगे तो उनके सामर्थ्य के साथ न्याय होगा. नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को गरीबी के खिलाफ लड़ाई का मैं साधन मानता हूं. पीएम मोदी ने कहा, नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की एक और विशेष बात है. इसमें स्पोर्ट्स को मेनस्ट्रीम पढ़ाई का हिस्सा बनाया गया है. ये देश के लिए गौरव की बात है कि शिक्षा हो या खेल, बोर्ड्स के नतीजे हों या ओलपिंक का मेडल, हमारी बेटियां आज अभूतपूर्व प्रदर्शन कर रही हैं. आज भारत की बेटियां अपना स्पेस लेने के लिए आतुर हैं.

भारत जब रविवार को अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा था, उसी दिन अफगानिस्तान में तालिबान का शासन हो गया. रविवार को तालिबानी लड़ाकों ने राजधानी काबुल को भी कब्जे में ले लिया. राष्ट्रपति भवन पर तालिबान का झंडा लहराने के बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी ने इस्तीफे की घोषणा कर दी और देश छोड़ दिया. उपराष्ट्रपति अमीरुल्लाह सालेह ने भी अपने कुछ करीबियों के साथ देश छोड़ दिया है. अफगानिस्तान में शरिया कानून लागू करने के ऐलान के बीच तालिबान ने भारत संग अच्छे रिश्ते की वकालत की है. तालिबानी प्रवक्ता जैबिहुल्ला मुजाहिद ने कहा है कि उन्हें भारत संग मजबूत रिश्ते चाहिए. यह भी कहा है कि भारत के राजनयिक अफगानिस्तान में एकदम सुरक्षित रहेंगे और किसी को डरने की जरूरत नहीं है. इस बीच, एयर इंडिया की फ्लाइट AI244 रविवार को काबुल से 129 यात्रियों को लेकर दिल्ली पहुंच गई. अफगानिस्तान के राष्ट्रपति के वरिष्ठ सलाहकार रिजवानुल्लाह अहमजई ने दिल्ली पहुंचने पर कहा, “अफगानिस्तान के कई हिस्सों में शांति है. लगभग सभी राजनीतिक व्यक्ति काबुल छोड़ चुके हैं. करीब 200 लोग दिल्ली आ चुके हैं. मुझे लगता है कि यह नया तालिबान है जो महिलाओं को काम करने देगा.”

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने देश की सभी सीमाओं पर अतिरिक्त सतर्कता बरतने पर जोर देते हुए रविवार को कहा कि अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा होना भारत के लिए शुभ संकेत नहीं है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने ट्वीट किया, ‘अफगानिस्तान का तालिबान के हाथों में जाना हमारे देश के लिए शुभ संकेत नहीं है. यह भारत के खिलाफ चीन-पाकिस्तान सांठगांठ को मजूबत करेगा. चीन पहले ही उयगुर को लेकर मिलिशिया की मदद मांग चुका है. संकेत बिलकुल अच्छे नहीं हैं, हमें अब अपनी सीमाओं पर अतिरिक्त सजग रहने की जरूरत है.’

मेघालय के पूर्व उग्रवादी चेरिस्टरफील्ड थांगखियू के पुलिस मुठभेड़ में मारे जाने को लेकर शिलॉन्ग में हिंसा शुरू हो गई. स्वतंत्रता दिवस के दिन राज्य की राजधानी और आसपास के इलाकों में तोड़फोड़ और आगजनी के बाद राज्य सरकार ने शिलांग में 2 दिन का कर्फ्यू लगा दिया है. सरकार ने कहा कि शिलांग में मंगलवार सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा. चार जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं पर पाबंदी लगा दी गई है. इस बीच, मेघालय के गृह मंत्री लखमेन रिंबुई ने इस्तीफा दे दिया है. पुलिस ने बताया कि रविवार रात मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा के आवास पर अज्ञात बदमाशों ने पेट्रोल बम फेंके. यह घटना रात करीब 10 बजकर 15 मिनट पर हुई. पुलिस ने कहा कि वाहन पर आए उपद्रवियों ने ऊपरी शिलांग के थर्ड माइल स्थित मुख्यमंत्री के निजी आवास के परिसर में पेट्रोल से भरी दो बोतलें फेंक दीं. जिले के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है, न ही आग पसरी.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे हैं. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं.

उत्तर प्रदेश में विधानसभा का मॉनसून सत्र 17 अगस्त से शुरू हो रहा है. संभावना है कि कोरोना के कारण विधानसभा का सत्र एक सप्ताह ही चलेगा. लेकिन विपक्ष ने सरकार को घेरने की पूरी तैयारी कर ली है. विपक्षी नेता कानून व्यवस्था के मुद्दे, किसानों के मुद्दे पर सरकार को घेरने की कोश करेंगे. वहीं सरकार विपक्ष के हमलों का जवाब देने की तैयारी कर रही है. इससे पहले सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है. विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने सोमवार को दोपहर 12 बजे सर्वदलीय बैठक बुलाई है. इस बैठक में विधानसभा अध्यक्ष हृदयनारायण दीक्षित, समाजवादी पार्टी से राम गोविंद चौधरी, संसदीय एवं कार्य मंत्री सुरेश खन्ना व अन्य दल के नेता मौजूद रहेंगे.

आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर रविवार को इंदौर सेंट्रल जेल से 24 कैदी रिहा किए गए. गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने सेंट्रल जेल पहुंचकर कैदियों को रिहाई का सर्टिफिकेट दिया. रिहा किए गए कैदियों में 22 पुरुष और 2 महिलाएं हैं. इंदौर सेंट्रल जेल से रिहा किए गए कैदियों ने बाहर आकर जब खुली हवा में सांस ली तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा. इंदौर सेंट्रल जेल के अधीक्षक राकेश भांगरे ने बताया कि जिन 24 कैदियों का जेल में आचरण अच्छा रहा है, उन्हें रिहा किया गया है. इन 22 पुरुष कैदियों में से 20 ने अपना परंपरागत व्यवसाय और खेती करने की इच्छा जताई है. दो कैदियों के पास कोई रोजगार नहीं होने से उन्हें जेल द्वारा संचालित पेट्रोल पंप पर रोजगार का अवसर उपलब्ध कराया गया है, वे कल से काम पर आ जाएंगे. रिहा हुए सभी कैदियों को समाज में अच्छे आचार-व्यवहार का संकल्प दिलाया गया है.

जब देश स्वतंत्रता दिवस के जश्न में डूबा था, उसी समय हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले में एक पाकिस्तानी झंडा कहीं से गुब्बारों के संग उड़ता हुआ आया. यह मामला बिलासपुर जिले के कोटधार क्षेत्र का है. यहां के गोविंद सागर झील के किनारे 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस के दिन पाकिस्तानी झंडा व गुब्बारे मिले. फिलहाल पुलिस इस मामले की तफ्तीश में जुट गई है. ग्राम पंचायत पपलोआ के गांव गाह के रहनेवाले ज्ञान चंद ने इसे सबसे पहले देखा. उन्होंने देखा कि गोविंद सागर झील के किनारे झाड़ियों के साथ चमकीले रंग की कोई चीज लटकी हुई है. जब उन्होंने नजदीक जाकर देखा तो झाडियों में हरे रंग का झंडा व गुब्बारे थे. इस झंडे पर चांद और सितारे के निशान के साथ-साथ गुब्बारों पर उर्दू में लिखा हुआ था. उन्होंने इसकी सूचना पंचायत प्रतिनिधि को दी. पंचायत प्रतिनिधियों ने समय रहते पुलिस को इस बारे में अवगत कराया. अतिरिक्त पुलिस थाना प्रभारी राम कुमार अपने दलबल सहित मौके पर पंहुचे और पाकिस्तानी झंडा व गुब्बारे को कब्जे में ले लिया.

बिहार के कई जिले बाढ़ की चपेट में हैं. आज की तारीख में भी कई जिलों में बाढ़ का पानी भरा है. लेकिन वहां भी स्वतंत्रता दिवस मनाने के उत्साह में कोई कमी नहीं दिखी. ऐसा ही इलाका है खगड़िया जिला. यहां के गोगरी अनुमंडल स्थित रामपुर मध्य विद्यालय में बाढ़ का पानी अभी भी है. बावजूद स्कूल के प्रिंसिपल परमानंद प्रसाद ने अपने स्कूल के शिक्षकों के साथ कंधे तक पानी में खड़े होकर झंडोत्तोलन किया. राष्ट्रगीत गाए और झंडे को सलामी दी. प्रिंसिपल परमानंद प्रसाद और उनके स्कूल के शिक्षकों में देशभक्ति का जज्बा देखकर सभी लोग काफी प्रशंसा कर रहे हैं. रामपुर मध्य विद्यालय के प्रिंसिपल परमानंद प्रसाद का कहना है कि इससे पहले कभी 15 अगस्त को बाढ़ नहीं आई थी. दो दिन पहले गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि के कारण बाढ़ का पानी स्कूल में प्रवेश कर गया. ऐसे में झंडोत्तोलन के लिए और कोई जगह नहीं थी. तो स्कूल कैंपस में बॉलीबॉल के लिए पहले से खड़े पोल से बांस बांधते हुए झंडा फहराया गया.

ये खबरें आप न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में सुन रहे थे. इन्हें विस्तार से पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉटकॉम पर जाएं. न्यूज 18 हिंदी के पॉडकास्ट में आज इतना ही. नई खबरों और नए अपडेट के साथ हम फिर मिलेंगे. तबतक के लिए दें विदा. नमस्कार.

Related Articles

75 वर्षीय बृद्धा का हत्यारा नातू गिरफ्तार

7 साल बाद पुलिस ने जाल में फंसाया मुंबई। पवई पुलिस की हद में 7 साल पहले हुई एक...

जीकेसी पटना जिला युवा प्रकोष्ठ ने मनायी डा. राजेन्द्र प्रसाद की जयंती

पटना। ग्लोबल कायस्थ कॉन्फ्रेंस (जीकेसी) पटना जिला युवा प्रकोष्ठ ने भारत के प्रथम राष्ट्रपति देशरत्न डॉ. राजेन्द्र प्रसाद की जयंती हर्षोल्लास...

इमेजिका वेलफेयर फाउंडेशन के सौजन्य से विभूतियों को मिला डॉ राजेंद्र प्रसाद स्मृति सम्मान

पटना। इमेजिका वेलफेयर फाउंडेशन के सौजन्य भारत रत्न डॉ राजेंद्र प्रसाद की जयंती के अवसर पर डॉ राजेंद्र प्रसाद स्मृति सम्मान समारोह...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,042FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles

75 वर्षीय बृद्धा का हत्यारा नातू गिरफ्तार

7 साल बाद पुलिस ने जाल में फंसाया मुंबई। पवई पुलिस की हद में 7 साल पहले हुई एक...

जीकेसी पटना जिला युवा प्रकोष्ठ ने मनायी डा. राजेन्द्र प्रसाद की जयंती

पटना। ग्लोबल कायस्थ कॉन्फ्रेंस (जीकेसी) पटना जिला युवा प्रकोष्ठ ने भारत के प्रथम राष्ट्रपति देशरत्न डॉ. राजेन्द्र प्रसाद की जयंती हर्षोल्लास...

इमेजिका वेलफेयर फाउंडेशन के सौजन्य से विभूतियों को मिला डॉ राजेंद्र प्रसाद स्मृति सम्मान

पटना। इमेजिका वेलफेयर फाउंडेशन के सौजन्य भारत रत्न डॉ राजेंद्र प्रसाद की जयंती के अवसर पर डॉ राजेंद्र प्रसाद स्मृति सम्मान समारोह...

घाटकोपर में क्लीनअप मार्शल द्वारा गांधीगिरी, बिना मास्क के चलने वालों को मास्क व गुलाब देकर किया जनजागरूक

 मुंबई:घाटकोपर: विनामास्क के नागरिकों और सफाई कर्मियों के बीच विवाद अक्सर सामने आते रहे हैं। लेकिन आज घाटकोपर क्षेत्र में सफाई कर्मी...

ट्राम्बे के जाने माने समाजसेवक शब्बीर खान की घर वापसी

भाई जगताप और शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ की मौजूदगी में हुए कांग्रेस में शामिल मुंबई: आने वाले समय में...