31 C
Mumbai
Sunday, December 5, 2021

आजादी की 75वीं वर्षगांठ आज, अफगानिस्‍तान पर बढ़ रहा तालिबान का कब्‍जा, पढ़ें टॉप 10 खबरें

नई दिल्‍ली. देश आज आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है. इस अवसर देश के चप्पे-चप्पे में तगड़े सुरक्षा के प्रबंध किए गए हैं. जम्मू-कश्मीर से लेकर केरल तक सतर्कता बरती जा रही है. वहीं तालिबान ने बल्ख प्रांत की राजधानी मजार-ए-शरीफ (Mazar-E-Sharif) पर कब्जा कर लिया है. अफगान सांसद ने इस बात की जानकारी दी. जानिए देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें…

1. स्वतंत्रता सेनानियों का बलिदान, ओलंपिक, गगनयान मिशन, कोरोना…. देश के नाम संबोधन में राष्ट्रपति कोविंद की खास बातें

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को सभी अमर सेनानियों को नमन करते हुए उनकी शहादत को याद किया और कहा कई पीढ़ियों के ज्ञात और अज्ञात स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्ष से हमारी आज़ादी का सपना साकार हुआ था. वे 75वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र को संबोधित कर रहे थे. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

2. अफगानिस्तान के चौथे सबसे बड़े शहर मजार-ए-शरीफ पर तालिबान का कब्जा

तालिबान ने बल्ख प्रांत की राजधानी मजार-ए-शरीफ (Mazar-E-Sharif) पर कब्जा कर लिया है. अफगान सांसद ने इस बात की जानकारी दी. सांसद ने बताया कि विद्रोहियों की ओर से शुरू किए गए बहुपक्षीय हमले के बाद अफगानिस्तान के चौथे सबसे बड़े शहर मजार-ए-शरीफ तालिबान ने अपना कब्जा जमा लिया. बल्ख के सांसद अबास इब्राहिमजादा ने कहा कि सबसे पहले प्रांत की राष्ट्रीय सेना ने सरेंडर किया, जिसके बाद सरकार के समर्थन वाली सेना और अन्य बलों का मनोबल टूट गया और उन्होंने भी आत्मसमर्पण कर दिया. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

3. भारत में कोरोना से क्यों हुईं इतनी ज्यादा मौतें? रिसर्च में हुआ खुलासा

कोरोना वायरस (Coronavirus) का प्रकोप अभी थमा नहीं है. भारत में कोरोना की तीसरी लहर (Coronavirus Third Wave) को लेकर हो रही चर्चाओं के बीच ये बात सामने आई है कि भारत में संक्रमण की लहरों में इतनी तेजी के पीछे कारण क्या है. लैंसेट की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में उच्च स्तर की पुरानी बीमारी जैसे डायबिटीज, ब्लड प्रेशर के चलते महामारी के दौरान दुनिया के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले देश में कोरोनोवायरस की लहरों को भड़काने में मदद मिली. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

4. सुप्रीम कोर्ट रद्द करेगी आम्रपाली के 9500 फ्लैटों की बुकिंग! घर खरीदारों को भेजा गया अंतिम नोटिस

उच्चतम न्यायालय ने आम्रपाली परियोजना के उन 9,500 से अधिक फ्लैटों की बुकिंग रद्द करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिन पर कोई दावा नहीं किया गया है या जिन्हें फर्जी व्यक्तियों के नाम पर बुक किया गया है या जो बेनामी संपत्ति हैं. इससे अटकी परियोजनाओं के वित्तपोषण में मदद मिलेगी. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

5. मिजोरम सीमा पर असम के एक स्कूल में बदमाशों ने किया विस्फोट, फिर बढ़ा तनाव

असम-मिजोरम सीमा पर तनाव अभी खत्म नहीं हुआ है. हैलाकांडी जिले में असम सरकार द्वारा संचालित एक प्राथमिक स्कूल में शुक्रवार रात बदमाशों ने धमाका कर दिया. दोनों राज्यों की ‘प्राकृतिक’ सीमा से असम की तरफ एकदम सीध में पड़ने वाली एक किलोमीटर से भी कम दूरी पर यह घटना हुई है. पुलिस ने कहा कि जिला पुलिस और नागरिक प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने घटना का जायजा लेने के लिए घटनास्थल का दौरा किया. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

6. केंद्र के नए IT नियम के एक हिस्से पर बॉम्बे हाईकोर्ट की रोक, बताया- अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार का हनन

बंबई उच्च न्यायालय ने डिजिटल मीडिया के लिए नैतिकता संहिता के अनुपालन से जुड़े नये सूचना प्रौद्योगिकी नियमों,2021 की धारा 9 (1) और 9 (3) के क्रियान्वयन पर शनिवार को अंतरिम रोक लगा दी. मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता और न्यायमूर्ति जी एस कुलकर्णी की पीठ ने कहा कि नैतिकता संहिता का इस तरह का अनिवार्य अनुपालन याचिकाकर्ताओं को संविधान के अनुच्छेद 19 के तहत प्रदत्त अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार का हनन है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

7. Gallantry Awards 2021: ITBP के 20 वीरों को मिला वीरता पदक, LAC पर पिछले वर्ष चीनी सैनिकों के दांत किए थे खट्टे

भारत-चीन के बीच स्थित वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) की रक्षा में तैनात भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के 20 कर्मियों को पिछले साल पूर्वी लद्दाख (Ladakh) क्षेत्र में दोनों देशों की सेनाओं के बीच गतिरोध और संघर्ष के दौरान बहादुरी प्रदर्शित करने के लिए वीरता पदक (Gallantry Awards 2021) से सम्मानित किया गया है. वीरता के लिए ये पदक स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर विभिन्न केंद्रीय और राज्य पुलिस बलों के लिए केंद्र सरकार द्वारा घोषित कुल 1,380 सेवा पदकों में शामिल हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

8. Covid-19: कोरोना वायरस का कौन सा वेरिएंट है सबसे ज्यादा जानलेवा, डेल्टा या डेल्टा प्लस?

पिछले दिनों मुंबई में कोरोना से एक मौत ने हर किसी को डरा दिया है. 63 साल के एक महिला की मौत कोरोना वायरस (Coronavirus) के डेल्टा प्लस वेरिएंट (Delta) से हुई. अब तक देश भर में इस वेरिएंट से तीन लोगों की जान जा चुकी है. पिछले महीने महाराष्ट्र के रायगढ़ ज़िले में 69 साल की एक महिला की मौत भी कोरोना के इसी वेरिएंट से हुई. इसके अलावा रत्नागिरी में भी 80 साल की महिला की जान चली गई. लिहाज़ा देश भर में कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच डेल्टा प्लस वेरिएंट से हुई मौत ने हर किसी की चिंता बढ़ा दी है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

9. PHOTOS: अनिल कपूर की बेटी की शादी में पहुंचे फैमिली मेंबर, ट्रेडिशनल ड्रेस में मिठाई बांटते दिखे एक्टर

लीवुड एक्टर अन‍िल कपूर (Anil Kapoor) और सुनीता कपूर की छोटी बेटी र‍िया कपूर (Rhea Kapoor) की शनिवार 14 अगस्त को मुंबई में शादी हुई. शादी समारोह को बहुत छोटा रखा गया है और इसमें परिवार के सदस्य और दोनों पक्षों के खास दोस्त ही शामिल हुए. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

10. 7.2 तीव्रता वाले शक्तिशाली भूकंप से हिला हैती, करीब 29 लोगों की मौत, अमेरिका ने किया मदद का ऐलान

हैती में शनिवार को आए तेज भूकंप में कम-से-कम 29 लोगों की मौत हुई हो गई. नागरिक सुरक्षा एजेंसी ने यह जानकारी दी. हैती के तटवर्ती क्षेत्रों में 7.2 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया. अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग के अनुसार भूकंप का केन्द्र उत्तर-पूर्व में 12 किलोमीटर दूर संत लुइस दु सुड में था. इस बीच, व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भूकंप प्रभावित हैती के लिए ‘तत्काल’ अमेरिकी मदद को अधिकृत किया है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

Related Articles

75 वर्षीय बृद्धा का हत्यारा नातू गिरफ्तार

7 साल बाद पुलिस ने जाल में फंसाया मुंबई। पवई पुलिस की हद में 7 साल पहले हुई एक...

जीकेसी पटना जिला युवा प्रकोष्ठ ने मनायी डा. राजेन्द्र प्रसाद की जयंती

पटना। ग्लोबल कायस्थ कॉन्फ्रेंस (जीकेसी) पटना जिला युवा प्रकोष्ठ ने भारत के प्रथम राष्ट्रपति देशरत्न डॉ. राजेन्द्र प्रसाद की जयंती हर्षोल्लास...

इमेजिका वेलफेयर फाउंडेशन के सौजन्य से विभूतियों को मिला डॉ राजेंद्र प्रसाद स्मृति सम्मान

पटना। इमेजिका वेलफेयर फाउंडेशन के सौजन्य भारत रत्न डॉ राजेंद्र प्रसाद की जयंती के अवसर पर डॉ राजेंद्र प्रसाद स्मृति सम्मान समारोह...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,042FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles

75 वर्षीय बृद्धा का हत्यारा नातू गिरफ्तार

7 साल बाद पुलिस ने जाल में फंसाया मुंबई। पवई पुलिस की हद में 7 साल पहले हुई एक...

जीकेसी पटना जिला युवा प्रकोष्ठ ने मनायी डा. राजेन्द्र प्रसाद की जयंती

पटना। ग्लोबल कायस्थ कॉन्फ्रेंस (जीकेसी) पटना जिला युवा प्रकोष्ठ ने भारत के प्रथम राष्ट्रपति देशरत्न डॉ. राजेन्द्र प्रसाद की जयंती हर्षोल्लास...

इमेजिका वेलफेयर फाउंडेशन के सौजन्य से विभूतियों को मिला डॉ राजेंद्र प्रसाद स्मृति सम्मान

पटना। इमेजिका वेलफेयर फाउंडेशन के सौजन्य भारत रत्न डॉ राजेंद्र प्रसाद की जयंती के अवसर पर डॉ राजेंद्र प्रसाद स्मृति सम्मान समारोह...

घाटकोपर में क्लीनअप मार्शल द्वारा गांधीगिरी, बिना मास्क के चलने वालों को मास्क व गुलाब देकर किया जनजागरूक

 मुंबई:घाटकोपर: विनामास्क के नागरिकों और सफाई कर्मियों के बीच विवाद अक्सर सामने आते रहे हैं। लेकिन आज घाटकोपर क्षेत्र में सफाई कर्मी...

ट्राम्बे के जाने माने समाजसेवक शब्बीर खान की घर वापसी

भाई जगताप और शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ की मौजूदगी में हुए कांग्रेस में शामिल मुंबई: आने वाले समय में...