28 C
Mumbai
Thursday, June 24, 2021

कुर्ला लोकमान्य तिलक टर्मिनस पर क्लीनअप मार्शल की खुली लूट

मुंबई। कोविड-19 के मद्देनजर मनपा द्वारा भीड़ -भाड़ वाले स्थान या रेलवे स्टेशनों पर क्लीनअप मार्शल को तैनात किया गया है। अब उसी टीम ने लोकमान्य तीलक टर्मिनल (एलटीटी) को लूट का अड्डा बना लिया है। यहां बाहर से आने वाली हर ट्रेनों के दर्जनों यात्रियों से कभी मास्क के नाम पर तो कभी गंदगी फैलाने के नाम पर दिन दहाड़ लूटा जाता है। क्या कोरोनाकाल में गरीबों को लूटने के लिए मनपा प्रशासन ने इन्हें तैनात किया है? महंगाई और महामारी के इस दौर में ऑटो रिवशा वालों की मिली भगत से क्लीनअप मार्शल का हर सदस्य प्रतिदिन 4 से 6  हजार रुपये रेल यात्रियों से जबरन वसूलते हैं। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार कुर्ला के लोकमान्य तिलक टर्मिनल पर क्लीनअप मार्शलों की दादागिरी व रोज की वसूली से यात्रियों के साथ-साथ स्थानीय लोग भी बेहद परेशान हैं। क्लीनअप मार्शलों का चंद ऑटो रिक्शा वालों के साथ मिली भगत का मामला भी प्रकाश में आया है। मनपा द्वारा नियुक्त क्लीनअप मार्शलों के खिलाफ मुंबई के बुद्धिजीवीयों व  विभिन्न सामाजिक संस्थाओं ने कमर कस लिया है। इनमें से कई लोग ऐसे हैं जो मनपा आयुवत को क्लीनअप मार्शलों के खिलाफ लिखीत शिकायत करने वाले हैं। इतना ही नहीं कुछ लोग इस मुद्दे पर राज्य सरकार से भी शिकायत करने का मन बना लिया है।

इस मुद्दे पर जय हो फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष अफरोज मलिक ने क्लीनअप मार्शलों की दादागिरी और लूट मार को देखते हुए करीब चार मार्शलों को पकड़ कर मनपा के सहायक आयुवत के सामने खड़ा किया था। उस समय क्लीनअप मार्शलों ने अपनी गलतियों को माना और माफी मांगते हुए दुबारा ऐसा नहीं करने का वचन भी दिया था। यह बात करीब एक वर्ष पहले की है। उस दीन के बाद से अब तक कुर्ला पश्चिम स्टेशन के आस पास कोई भी क्लीनअप मार्शल के सदस्य दिखाई नहीं देता। मलिक ने मनपा के आला अधिकारिओ से दो सवाल किये हैं।

उनका कहना है कि अगर किसी यात्री को थूंकना है या मास्क बदलनी है तो वो कहां जाए? क्या मनपा ने एलटीटी के बाहर या जहां भी मार्शल को तैनात किया है उन स्थानों पर ऐसी सुविधाएं मुहैया कराई है। अगर नहीं, तो शक की सुई कहीं और संकेत देती है। जबकि मुंबई कांग्रेस कार्यकारिणी के सदस्य एवं स्लम सेल के अध्यक्ष निलेश शयाम नानचे ने कहा है कि क्लीनअप मार्शलों की दादागिरी पर मनपा को रोक लगानी चाहिए। इसके अलावा मार्शल के लोगों के साथ सामाजिक संगठनों के सदस्यों को भी जोड़ना चाहिए।

ताकि उन पर नजर रखी जा सके । उन्होंने कहा की पिछले करीब एक माह से इस तरह की खबरें एलटीटी परीसर से आ रही है। इसके लिए हमने एक दल तैयार किया है जो एलटीटी परीसर में चल रहे क्लीनअप मार्शलों पर नजर रखेंगे। चूंकि एलटीटी स्टेशन पर प्रति दिन दर्जनों रेल गाड़ियां देश के अलग-अलग राज्यों से आती हैं। इस परिसर में यात्रियों के साथ जबरदस्ती कर उनका पैसा लूटना अपराध की श्रेणी में आता है। इसके लिए मनपा द्वारा विशेष अभियान चलाना चाहिए। 

समाजसेवक राजेंद्र राजू नगराले ने कहा की क्लीनअप माशलों की दादागिरी और जबरन वसूली पर मनपा और पुलिस प्रशासन को तुरंत रोक लगानी चाहिए। इसके साथ ही एलटीटी परीसर में दादागिरी कर गरीब व मजदूर किस्म के लोगों से वसूली करने वालों पर मुकदमा चलाना चाहिए। नगराले ने कहा की मौजूदा कोरोना के  इस दौर में न केबन मुंबई बल्कि देश का हर नागरीक परेशान और तंगियों से जुझ रहा है। नगराले ने कहा कि एक तरफ कोरोना का कहर तो दूसरी तरफ महंगाई से परेशन जनता किसी तरह दो जून की रोटी जुटा पाती है। वहीं क्लीन अप मार्शलों का यह रवैया मुंबईकरों के  लिए शर्मनाक है।

इस मुद्दे पर मैं मनपा आयुवत को पत्र लिख रहा हुं। वही भाजपा घाटकोपर पूर्व विधानसभा के  मंत्री सुशील स्वामीनाथ गुप्ता ने क्लीनअप  मार्शलों को चेतावनी  देते हुए कहा कि इस तरह की जबरन दादागिरी को बरदाश्त नहीं किया जाएगा। इसके बाद भी एलटीटी परीसर में मार्शलों  द्वारा जोरों पर लूट पाट किया जा रहा है। इसके लिए मार्शल वालों ने अपनी टीम में कई महिलाओं को शामिल किया है। ताकि यात्रियों को धमकाने में आसानी हो। अब देखना यह काफी दिलचस्प होगा कि मनपा के अधिकारी क्लीनअप को हरि झंड़ी देते हैं या उन लोगो पर कार्रवाई करते हैं।

Related Articles

कोरोना को केवल मुंबई ही नही बल्कि पूरे देश से जाना होगा : भाजपा नेता अमरजीत मिश्र

मुंबई। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी जिस साहस और मनोबल से कोरोना कोविड--19 की महामारी का मुकाबला कर रहे हैं उसकी...

राजावाडी अस्पताल में भर्ती मरीज को चूहों ने काटा

महापौर ने किया अस्पताल का दौरा मुंबई। मुंबई के प्रसिद्ध राजावाडी अस्पताल में भर्ती एक मरीज को रात में...

गोवंडी से 10 मुस्लिम अपराधी किए गए तड़ीपार

जनता में खुशी का माहौल मुंबई। शिवाजी नगर पुलिस की हद में बढ़ते अपराध को रोकने के लिए...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,042FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles

कोरोना को केवल मुंबई ही नही बल्कि पूरे देश से जाना होगा : भाजपा नेता अमरजीत मिश्र

मुंबई। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी जिस साहस और मनोबल से कोरोना कोविड--19 की महामारी का मुकाबला कर रहे हैं उसकी...

राजावाडी अस्पताल में भर्ती मरीज को चूहों ने काटा

महापौर ने किया अस्पताल का दौरा मुंबई। मुंबई के प्रसिद्ध राजावाडी अस्पताल में भर्ती एक मरीज को रात में...

गोवंडी से 10 मुस्लिम अपराधी किए गए तड़ीपार

जनता में खुशी का माहौल मुंबई। शिवाजी नगर पुलिस की हद में बढ़ते अपराध को रोकने के लिए...

वर्षा ऋतु में वर्षा तिवारी ‘बिजुरी ‘के पहल पर मप्र के पटल पर हुआ 51 कलमकारगणो का रस बरसात

भोपाल। इतनी विकट परिस्थितियों में भी तन मन और धन से साहित्य की सेवा करने वाली साहित्यिक हिन्दी मासिक पत्रिका सामयिक परिवेश...