29 C
Mumbai
Friday, July 30, 2021

मनपा को मुंबईकरों के जीवन और संपत्ति की कोई परवाह नहीं : आम आदमी पार्टी

मुंबई। आम आदमी पार्टी ने आज चेंबूर, विक्रोली और भांडुप में भूस्खलन के कारण 20 से अधिक मुंबईकरों की मौत पर दुःख व्यक्त किया। अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की। एक बार फिर भारी बारिश के दौरान  मनपा अपने कर्तव्य पालन में बुरी तरह से नाकाम रही। साल दर साल बारिश के मौसम में भारी जलजमाव की घटनाएं लगातार होती हैं और इसका कोई हल मनपा के पास नहीं होता है। कुछ महीने पहले मेयर किशोरी पेडनेकर ने बीएमसी और उसकी विभिन्न एजेंसियों की मानसून की तैयारियों के मूल्यांकन की बैठक  की थी। 

बैठक का परिणाम “ऑल इज वेल” था। बीएमसी ने नाला सफाई / सीवरेज की मानसून पूर्व सफाई के 104 फीसदी पूरा होने का दावा किया था। नालों से कचरा निकालने, सफाई और रखरखाव के लिए हर साल बीएमसी भारी खर्च करती है। BRIMSTOWAD परियोजना के तहत, 2019 में एक नए, छठे पंपिंग स्टेशन का भी उद्घाटन किया गया था। उन पंपों और नालों को ऐसी परिस्थितियों में काम करना चाहिए था।भारी बारिश की तैयारी के तहत भूस्खलन और जलजमाव वाले संभावित क्षेत्रों में रहने वाले मुंबईकरों को निकालने की जिम्मेदारी बीएमसी की है।

इन सभी लंबी योजनाओं, दावों और परियोजनाओं का क्या हुआ और मुंबई की जमीनी हकीकत इतनी दयनीय क्यों बनी हुई है? अभी तो मानसून काफी समय तक सक्रिय रहेगा, उसके शुरुआती दौर में ही  मुंबई में जलजमाव और भूस्खलन की इतनी भयावहता देखी गई है कि सभी मोर्चों पर आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। इसके अलावा, खुले मेनहोल में लोगों के गिरने की; भारी बारिश के कारण ढहने वाले जर्जर मकान और अब, दीवारें गिर रही हैं, और निर्दोष लोगों की जानें जा रही हैं। इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि बीएमसी न केवल तैयारियों में कम रही है, बल्कि प्रशासन ने मुंबई के नागरिकों को सुरक्षित बनाने की अपनी जिम्मेदारी को पूरा करने में अत्यधिक लापरवाही दिखाई है। आम आदमी पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष रूबेन मसकारेन्हास ने कहा कि4.5 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले ज्वार पर मुंबई में  बाढ़ आती है। बीती रात 2 बजे ज्वार महज 1.6 मीटर ऊंचा था। सुबह 6 बजे हाई टाइड 3.5 मीटर था।  इससे पता चलता है कि उच्च ज्वार न होने पर भी किस हद तक बाढ़ की समस्या का हम  सामना कर रहे हैं।

16 साल बीत जाने के बाद भी ब्रिमस्टोवड परियोजना अधूरी रह गई है, जमीनें पाटी जा रही हैं और मैंग्रोव को उखाड़ा जा रहा है। बीएमसी अपनी विफलताओं को पहचानने और जिम्मेदारी लेने से इनकार कर रही है। आम आदमी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य और मुंबई प्रभारी प्रीति शर्मा  मेनन ने कहा कि हम उन परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया।  यह स्पष्ट है कि बीएमसी को मुंबई के नागरिकों की कोई परवाह नहीं है।

वे कुछ भी कहें, पर मुंबई की वास्तविकता उनके लंबे दावों के विपरीत है। बीएमसी द्वारा सभी पीआर दावों और अभियानों के जरिए उनकी योजनाओं और कार्यों का भले ही महिमामंडन किया जा रहा हो; पर सच्चाई इसके विपरीत है। यह पूछा जाना चाहिए कि बीएमसी भारी बारिश में बाढ़ जैसे हालात रोकने में विफल क्यों रहती है, और बेशर्मी से जान-माल के गंभीर नुकसान के लिए कोई भी  जवाबदेही लेने से इंकार करती है।

Related Articles

सुपरस्टार गुंजन सिंह की “9 एम एम पिस्टल” का टाइटल गाना हुआ रिलीज वर्ल्डवाइड रिकार्ड्स से

सुपरस्टार गुंजन सिंह की बहुचर्चित फिल्म "9 एम एम पिस्टल" का धमाकेदार विडियो सांग वर्ल्डवाइड रिकार्ड्स भोजपुरी से रिलीज होते ही बवाल...

सामयिक परिवेश पत्रिका की कवि गोष्ठी गहमागहमी के साथ संपन्न

By:Rananjay Singh पटना । आज हर किसी की जुबान पर छाये "सामयिक परिवेश पत्रिका" की मासिक कवि गोष्ठी सह...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,042FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles

सुपरस्टार गुंजन सिंह की “9 एम एम पिस्टल” का टाइटल गाना हुआ रिलीज वर्ल्डवाइड रिकार्ड्स से

सुपरस्टार गुंजन सिंह की बहुचर्चित फिल्म "9 एम एम पिस्टल" का धमाकेदार विडियो सांग वर्ल्डवाइड रिकार्ड्स भोजपुरी से रिलीज होते ही बवाल...

सामयिक परिवेश पत्रिका की कवि गोष्ठी गहमागहमी के साथ संपन्न

By:Rananjay Singh पटना । आज हर किसी की जुबान पर छाये "सामयिक परिवेश पत्रिका" की मासिक कवि गोष्ठी सह...

कर्नाटक में 5 उपमुख्यमंत्री बनाने की तैयारी में बीजेपी, कैबिनेट में भी युवाओं पर भरोसा

बेंगलुरू।कर्नाटक में 2023 में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। उससे ठीक पहले सत्तारूढ भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने सरकार में बड़े बदलाव...