27 C
Mumbai
Monday, November 29, 2021

नियमित हो मीरा-भायंदर की जलापूर्ति : सरनाईक

विधायक प्रताप सरनाईक ने की उद्योग मंत्री सुभाष देसाई से मुलाकात
शॅटडाऊन तथा यांत्रिकी गडबडी दूर करने की मांग, उद्योग मंत्री ने दिए कार्रवाई के आदेश

मुंबई। शहर में बीते दिनों लगातार चार दिनों तक जलापूर्ति ठप्प होने से नागरिकों को भारी मुश्किलों से गुजरना पड़ा है। त्यौहारों के दौरान पानी की आपूर्ति बाधित होने से नागरिकों में तीव्र आक्रोश व्याप्त है। मीरा-भायंदर महानगरपालिका को जलापूर्ति करने वाली एमआईडीसी की जलापूर्ति 7 से  11 अक्टूबर तक ठप्प होने से लोगों की मुसीबतें बढ़ गई हैं। इस मुद्दे पर शहर के शिवसेना विधायक प्रताप सरनाईक ने इस विभाग के मंत्री सुभाष देसाई से मुलाकात कर इस समस्या पर त्वरित ध्यान देते हुए मीरा-भायंदर की जलापूर्ति नियमित करने की मांग की है। सरनाईक ने इस बाबत ज्ञापन भी उद्योग मंत्री को सौंपा है।

इस मुद्दे को गंभीरता से लेते हुए उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने संबंधित अधिकारियों को त्वरित कार्रवाई के आदेश दिए हैं। इस दौरान सरनाईक ने उद्योग मंत्री को बताया कि पिछले कुछ दिनों से मीरा-भायंदर की जलापूर्ति व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। जलवाहिनी फूटने, कहीं लीकेज होने, मरम्मत कार्य अथवा अन्य तांत्रिक गडबडी के चलते पानी की आपूर्ति बंद रहती है। दो से तीन दिन जलापूर्ति ठप्प होने का प्रभाव पूरे सप्ताह तक रहता है। कम दबाव में जलापूर्ति होने से हाऊसिंग सोसायटियों तथा इमारतों को अधिक पैसे देकर टैंकर मंगाना पड़ता है।

बता दें कि वर्तमान में मीरा-भायंदर की जलापूर्ति को लेकर नागरिकों में तीव्र आक्रोश व्याप्त है। मनपा के सभी क्षेत्रों में समान जलापूर्ति, तांत्रिक गडबडी को दूर करने के साथ ही पानी की आपूर्ति के नियोजन के मुद्दे पर विधायक प्रताप सरनाईक ने शिवसेना नगरसेवकोंं के साथ मनपा आयुक्त दिलीप ढोले से मुलाकात कर विस्तृत चर्चा की थी, लेकिन एक बार फिर से जलवाहिनी फूटने से लगातार चार दिनों तक शहर के कई हिस्सों के नलों में एक बूंद पानी भी नहीं टपका, जिससे लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

उद्योग मंत्री सुभाष देसाई से मुलाकात के दौरान सरनाईक ने कहा कि मीरा-भायंदर मनपा को एमआईडीसी से प्रतिदिन 100 से 110 एमएलडी पानी की आपूर्ति की जाती है। इस पानी की आपूर्ति शहर के करीब 70 फीसदी क्षेत्रों में होती है। 7 अक्टूबर को एमआईडीसी ने खिडकाली, शीलफाटा में नई बिछाई गई जलवाहिनी को पुरानी जलवाहिनी से इंटर-कनेक्ट करने के लिए शॅटडाऊन किया था। शॅटडाऊन का काम पूरा करने के बाद 9 अक्टूबर को सुबह जलापूर्ति शुरू करते ही पुनः उसी जगह, अर्थात शॅटडाऊन के दौरान किए गए कार्यों के स्थान पर ही लीकेज होने के कारण उसे दुरूस्त करने के लिए जलापूर्ति रोकनी पड़ी।

दुरूस्तीकरण के बाद 10 अक्टूबर को जलापूर्ति शुरू करते ही फिर से अंबरनाथ में जलवाहिनी लीक होने के कारण पानी की आपूर्ति बंद करनी पड़ी। अंबरनाथ में लीकेज दुरूस्त करने के बाद 11 अक्टूबर को जलापूर्ति शुरू की गई है। जिससे समूचे मीरा-भायंदर में पानी के लिए चार दिनों तक हाहाकार मचा रहा। एमआईडीसी के अधिकारियों को काटईनाका से शीलफाटा के बीच पुरानी जलवाहिनी बदलने का जो काम प्रगति पर है, उसे त्वरित पूरा करने का आदेश जारी करने का अनुरोध उद्योग मंत्री सुभाष देसाई से सरनाईक ने किया।

साथ ही उन्होंने कहा कि जलवाहिनी की दुरुस्ती के लिए बारंबार शॅटडाऊन करने को टाला जाय। शॅटडाऊन लागू होने के दौरान पूरी तरह से ब्रेकडाउन न हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाय। जिससे शॅटडाऊन का काम लंबा खिंचने के बजाय निश्चित कालावधि में पूरा हो सके।

 नवीन जलवाहिनी बिछाने का कार्य शीघ्रातिशीघ्र पूरा करें :
मीरा-भायंदर शहर को जलापूर्ति करने वाली एमआईडीसी की दोनों जलवाहिनी को बदलने का कार्य शीघ्रातिशीघ्र पूरा करने का अनुरोध विधायक प्रताप सरनाईक ने उद्योग मंत्री सुभाष देसाई से किया है। उन्होंने कहा कि शहर को जलापूर्ति करने वाली सभी झीलें लबावब भरी हैं, इसके बावजूद मीरा-भायंदर वासियों को पानी की किल्लत से जूझना पड़ रहा है। जलवाहिनी के बार-बार फूटने, देखभाल, दुरूस्ती के कार्यों के लिए शॅटडाऊन लेने, अन्य तांत्रिक गडबडी, जैसे कारणों से मीरा-भायंदर को नियमित जलापूर्ति करने में दिक्कतें आ रही हैं। उन्होंने कहा कि नियमित जलापूर्ति के दौरान नागरिकों को प्रतिदिन 30 से 35 घंटों में पानी मिलता है, जबकि जलापूर्ति बाधित होने पर यह कालावधि बढकर 70 से 72 घंटों तक पहुंच जाती है। सरनाईक ने कहा कि एमआईडीसी की दोनों जलवाहिनी 40 से 45 वर्ष पूर्व बिछाई गई हैं, लिहाजा वे पुरानी होने के साथ ही सडी अवस्था में पहुंच गई हैं, जिससे इनके फूटने का क्रम बढ़ गया है। जिससे एमआईडीसी द्वारा मीरा-भायंदर को मंजूर 125 एमएलडी पानी के वहन करने की क्षमता इनमें नहीं रही है। लिहाजा विभाग के अधिकारियों ने इन जलवाहिनियों के जरिए महज 110 से 112 एमएलडी पानी की आपूर्ति किए जाने की बात कबूली है। विधायक प्रताप सरनाईक ने कहा कि वर्तमान में दो में से एक जलवाहिनी बदलने का कार्य एमआईडीसी की ओर से किया जा रहा है, यह कार्य शीघ्रातिशीघ्र पूरा हो, साथ ही दोनों जलवाहिनियों को बदलने का कार्य शीघ्रातिशीघ्र पूरा कराया जाय, जिससे मीरा-भायंदर वासियों के जल संकट का निराकरण हो सके। 

‘समस्या महज एमआईडीसी द्वारा की जाने वाली जलापूर्ति तक ही सीमित नहीं है। भ्रष्ट मनपा अधिकारियों तथा सत्ताधारी भाजपा की साठगांठ से दिए गए अवैध नल कनेक्शन की भी है। जितना पानी शहर में आता है, उसका महज 60 फीसदी ही शहरवासियों को मिल पाता है। बाकी शहर की जर्जर पाईप लाईन के लीकेज, अवैध नलों तथा पानी चोरी की भेंट चढ़ जाता है। बड़े पैमाने पर शहर में बहुमंजिली इमारतों का निर्माण हो रहा है। उसमें लोग रहने भी आ रहे हैं। पानी का कोटा वही है, तो इन्हें पानी कहां से मिल रहा है? इसकी जांच होनी चाहिए। हमारी मांग है कि जब तक जलापूर्ति पर्याप्त मात्रा में न हो, नई बहुमंजिली इमारतों को पानी का कनेक्शन न दिया जाय। अवैध नल कनेक्शनों की मनपा ईमानदारी से जांच कर उन्हें खंडित करे, तथा जगह-जगह जलवाहिनी में कृतिम लीकेज के जरिए पानी चोरी कर ऊंचे दामों में बेचने वाले पानी माफियाओं की खोज कर उनके विरूद्ध सख्त कार्रवाई हो, ताकि टैक्स पेयर शहर की जनता को उसके हक का पूरा पानी मिल सके।’
सलमान हाशमी, युवा शहर संगठक, शिवसेना, मीरा-भायंदर

Related Articles

शादी करने से इंकार करने पर बलात्कार के बाद हुई हत्या

प्रेमी ने दोस्त के साथ मिलकर 20 वर्षीय युवती के साथ किया बलात्कार व हत्या, विनोवा भावे नगर पुलिस की हद का...

एक मोबाइल की चोरी में पकड़ा गया आरोपी

6 मामलों का हुआ खुलासा सभी मोबाइल बरामद मुंबई। एक 70 वर्षीय बृद्ध के मोबाइल चोरी की घटना की...

मेट्रो स्टेशन का नाम रामबाग चांदिवली किए जाने की मांग

मुंबई। मेट्रो परियोजना के तहत जोगेश्वरी से विक्रोली तक के मार्ग पर मेट्रो निर्माण का कार्य शुरू हो गया है। इस मार्ग...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,042FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles

शादी करने से इंकार करने पर बलात्कार के बाद हुई हत्या

प्रेमी ने दोस्त के साथ मिलकर 20 वर्षीय युवती के साथ किया बलात्कार व हत्या, विनोवा भावे नगर पुलिस की हद का...

एक मोबाइल की चोरी में पकड़ा गया आरोपी

6 मामलों का हुआ खुलासा सभी मोबाइल बरामद मुंबई। एक 70 वर्षीय बृद्ध के मोबाइल चोरी की घटना की...

मेट्रो स्टेशन का नाम रामबाग चांदिवली किए जाने की मांग

मुंबई। मेट्रो परियोजना के तहत जोगेश्वरी से विक्रोली तक के मार्ग पर मेट्रो निर्माण का कार्य शुरू हो गया है। इस मार्ग...

पूर्व बेस्ट समिति के अध्यक्ष व वार्ड क्रमांक153 के नगरसेवक अनिल पाटणकर के प्रयास से मतदाता सूची में नाम पंजीकरण मुहिम शुरू

मुंबई। चेंबूर के घाटला गांव वार्ड क्रमांक153 में पूर्व बेस्ट समिति के अध्यक्ष तथा नगरसेवक अनिल पाटणकर के प्रयास से मतदाता सूची...

एनसीबी ने ड्रग्स की कार्रवाई का खुलासा करने से किया इनकार!

मुंबई। केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत काम करने वाले ब्यूरो ऑफ नारकोटिक्स कंट्रोल (एनसीबी) ने आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली को पिछले तीन...