top of page
Writer's pictureMeditation Music

29 वर्षीय व्यक्ति ने ऑनलाइन टास्क फ्रॉड में 6 दिन में ₹28 लाख गंवाए



29 year old man lost Rs 28 lakh in online task fraud in 6 days
29 year old man lost Rs 28 lakh in online task fraud in 6 days

भयंदर : भयंदर के 29 वर्षीय व्यक्ति, जो मुंबई स्थित एक बिजनेस प्रोसेस मैनेजमेंट फर्म में कार्यरत है, साइबर अपराधियों का नवीनतम लक्ष्य बन गया, जिन्होंने पार्ट-टाइम आधार पर ऑनलाइन सबमिशन कार्यों के लिए आकर्षक कमीशन के झूठे वादों के साथ 28 लाख रुपये से अधिक की ठगी की। उल्लेखनीय है कि साइबर-धोखेबाजों ने छह दिनों के भीतर पीड़ित के बैंक खाते को खाली कर दिया। पुलिस को दिए गए अपने बयान में, शिकायतकर्ता ने कहा कि उसे अपने व्हाट्सएप नंबर पर एक अज्ञात प्रेषक से एक संदेश मिला, जिसमें एक पार्ट टाइम नौकरी की पेशकश की गई थी, जिसमें एक प्रसिद्ध ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म द्वारा विज्ञापित उत्पादों पर लाइक सबमिट करने की बात कही गई थी, जिससे उसे प्रतिदिन 4,000 रुपये मिल सकते थे।

उसका विश्वास जीतने के लिए, बदमाशों ने शुरुआती चरणों के दौरान उसके द्वारा पूरे किए गए कार्यों के लिए 3,000 रुपये की कमाई जमा कर ली। बाद में उन्हें एक टेलीग्राम समूह में जोड़ा गया और प्रीपेड कार्यों में अधिक लाभ कमाने का लालच दिया गया। शिकायतकर्ता जाल में फंस गया और इस साल मार्च में छह दिनों के भीतर विभिन्न बैंक खातों में कई ऑनलाइन ट्रांसफर के माध्यम से 23.43 लाख रुपये से अधिक जमा कर दिए। हालांकि, उन्हें न तो अपना निवेश वापस मिला और न ही कोई लाभ। साइबर बदमाशों ने बीमा शुल्क के लिए और पैसे मांगे, अगर वह अपना निवेश वापस लेना चाहते थे।

नवघर पुलिस ने शनिवार को आईपीसी और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत आपराधिक प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा 154 के तहत न्यायिक निर्देशों के अनुपालन में अपराध दर्ज किया। नवघर पुलिस स्टेशन के अधिकारियों ने बैंक खातों और डिजिटल वॉलेट की पहचान करने के लिए नकदी के निशान पर जांच शुरू कर दी है, जिसका इस्तेमाल साइबर बदमाशों ने गलत तरीके से अर्जित धन को जमा करने के लिए किया था।

Comments


bottom of page