top of page
Writer's pictureMeditation Music

43 वर्षीय फैशन डिजाइनर ने ठग के हाथों 2 लाख रुपये से अधिक की रकम गंवा



43 year old fashion designer lost more than Rs 2 lakh to a fraudster
43 year old fashion designer lost more than Rs 2 lakh to a fraudster

मुंबई: विले पार्ले की 43 वर्षीय फैशन डिजाइनर ने कथित तौर पर एक ठग के हाथों 2 लाख रुपये से अधिक की रकम गंवा दी। ठग ने खुद को बैंक अधिकारी बताया और आयकर (आई-टी) रिफंड चेक प्रोसेस करने में मदद करने के बहाने ठगी की। 11 अगस्त को दर्ज एफआईआर के अनुसार, एकता शाह ने बताया कि यूनियन बैंक में उनका बचत खाता है। 31 जुलाई को दोपहर में वह अंधेरी ईस्ट स्थित बैंक की शाखा में गईं और 1,16,510 रुपये का आई-टी रिफंड चेक जमा किया।

हालांकि, मैनेजर ने उन्हें बताया कि सर्वर डाउन है, इसलिए ट्रांजेक्शन पूरा नहीं हो सका। उस दिन शाम करीब 4 बजे शाह के चार्टर्ड अकाउंटेंट ने उन्हें टैक्स रिफंड के बारे में याद दिलाया। चिंतित होकर उन्होंने इंटरनेट पर आयकर विभाग का हेल्पलाइन नंबर सर्च किया और कॉल किया। कॉल डिस्कनेक्ट हो गई, लेकिन जल्द ही उन्हें उसी नंबर से व्हाट्सएप वीडियो कॉल आया।

यूनियन बैंक का कर्मचारी होने का दावा करने वाले कॉलर ने चेक जमा करने के बारे में चर्चा करके शाह का विश्वास जीत लिया। उसने उससे कहा कि अगर चेक क्लियर नहीं हुआ तो उसे जुर्माना भरना पड़ सकता है। उसने चेक को ऑनलाइन प्रोसेस करने की पेशकश की और उससे अपनी स्क्रीन शेयर करने का अनुरोध किया। उसे बातचीत में व्यस्त रखते हुए, उसने उसके फोन तक पहुँच प्राप्त की और एक घंटे के अंतराल में उसके यूनियन बैंक और महिंद्रा बैंक खातों से कुल 2.62 लाख रुपये निकाल लिए। निकासी के बारे में बैंकों से लगातार संदेश मिलने पर शाह को धोखाधड़ी का अहसास हुआ।

コメント


bottom of page