top of page
Writer's pictureBB News Live

आज डोंबिवली के सभी होटल रहेंगे बंद!




डोंबिवली। यदि आप डोंबिवली शहर और उसके आसपास रहते हैं और किसी कारण से होटल के भोजन पर निर्भर हैं, तो आपको कल के लिए आज ही तैयारी होने की जरूरत है। इसके पीछे वजह यह है कि डोंबिवली के होटल व्यवसायियों ने गुस्से में आकर एक बड़ा फैसला लिया है। होटल व्यवसायियों ने एक दिन के बंद का आह्वान किया है क्योंकि शांतिपूर्ण तरीकों से अपनी मांगों को रखने का कोई मतलब नहीं है। अवैध ढाबों पर खुलेआम शराब बेची जा रही है। इस अवैध शराब बिक्री से लाइसेंसधारी होटल मालिकों को आर्थिक नुकसान हो रहा है। इसीलिए डोंबिवली शहर के होटल मालिक इस अवैध शराब बिक्री के खिलाफ एकजुट हो गए हैं।

ख़राब प्रशासन

गुरुवार यानी 28 मार्च को डोंबिवली के सभी होटल बंद रहेंगे। शहर और आसपास के इलाकों में अवैध ढाबों पर शराब की बिक्री को लेकर होटल व्यवसायियों और उनके संगठनों के माध्यम से शासन स्तर पर अक्सर शिकायतें दर्ज की जाती थीं। लेकिन उसके बाद भी शराब की अवैध बिक्री पर कोई कार्रवाई नहीं होने पर आखिरकार होटल संचालकों ने हड़ताल का हथियार उठा लिया है। लचर प्रशासन के विरोध में शहर के सभी होटल संचालकों ने गुरुवार को होटल बंद का आह्वान किया है। डोंबिवली के सभी होटल संचालकों ने इस बंद का समर्थन किया है।

ढाबा चालकों की अवैध गतिविधियां जारी

सरकारी तौर पर लाखों रुपए खर्च कर सरकारी माध्यम से शराब का लाइसेंस लेने वाले होटल व्यवसायियों को अवैध ढाबों के कारण भारी आर्थिक मार झेलनी पड़ रही है। अवैध ढाबों पर खुलेआम शराब बेची जा रही है। होटल संचालकों का आरोप है कि ढाबा संचालक शराब बेच रहे हैं, जबकि उनके पास शराब बेचने का आधिकारिक लाइसेंस नहीं है और प्रशासन की ओर से इस पर कोई रोक भी नहीं है। इसे लेकर कई शिकायतें दर्ज की गई हैं। संबंधित विभागों के अधिकारियों को औपचारिक आवेदनों, अनुरोधों और सीधी शिकायतों के माध्यम से सूचित करने के बाद भी ढाबा चालकों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाती है और उनकी अवैध गतिविधियां जारी रहती हैं।

आज डोंबिवलीकरों को तलाशनी होगी वैकल्पिक व्यवस्था

अब होटल संचालकों ने सर्वसम्मति से एक दिन के लिए कारोबार बंद करने का निर्णय लिया है, क्योंकि महज आवेदन अनुरोध से प्रशासन नहीं जागेगा। चूंकि डोंबिवली के सभी होटल संचालकों ने इस बंद का समर्थन किया है, इसलिए डोंबिवली के लोगों को गुरुवार को घर पर ही खाने की योजना बनानी होगी। साथ ही, जो लोग होटल में भोजन पर निर्भर हैं, उन्हें भूखे मरने का भी डर है और ऐसा लगता है कि गुरुवार के लिए वैकल्पिक भोजन प्रदान करना उनके लिए अधिक फायदेमंद होगा।

250 से अधिक हैं ढाबे

कल्याण डोंबिवली क्षेत्र में शिलफाटा, मलंगगढ़, कटाई बदलापुर रोड, टिटवाला, बारहवां क्षेत्र में 250 से अधिक ढाबे हैं। ये ढाबे शाम 5 बजे से सुबह तक खुले रहते हैं। इन ढाबों को कल्याण डोंबिवली नगर पालिका के बाजार शुल्क परमिट नियमों के तहत लाने के लिए नगर पालिका के बाजार लाइसेंस विभाग द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं। हालांकि, प्रशासन के कुछ अधिकारियों ने इन ढाबों की जगह, वहां होने वाले निर्माण, कार्रवाई के बाद आने वाले कानूनी मुद्दों पर सवाल उठाया है और शुल्क लगाने के लिए बाजार शुल्क लाइसेंस विभाग के प्रस्ताव को रफा-दफा कर दिया है।

विभाग की कार्यवाही

होटल व्यवसायियों ने अवैध ढाबों के खिलाफ राज्य उत्पाद शुल्क विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी से शिकायत की है। अधिकारी ने होटल व्यवसायियों को डोंबिवली में अवैध ढाबों के खिलाफ कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।

Comments


bottom of page