top of page
Writer's pictureBB News Live

ई-नीलामी कार्यक्रमों के माध्यम से बेहतर यात्री सुविधाएं प्रदान करने की पहल

मध्य रेल ने एसी डॉर्मेटरी और एटीएम के लिए करेगा ई-नीलामी




मुंबई। मध्य रेल का मुंबई मंडल स्टेशनों पर एसी डॉर्मेटरी और एटीएम के लिए ई-नीलामी कार्यक्रमों के माध्यम से बेहतर यात्री सुविधाएं प्रदान करने के लिए कदम उठा रहा है। मध्य रेल के मुंबई मंडल ने अपने सम्मानित यात्रियों को बेहतर सेवा और सुविधाएं प्रदान करने की दिशा में सकारात्मक कदम उठाए हैं। निम्नलिखित के लिए ई-नीलामी के माध्यम से ठेके आमंत्रित/सम्मानित किए गए हैं।

एलटीटी पर एसी डॉर्मेटरी और रिटायरिंग रूम का प्रावधान

एलटीटी स्टेशन पर वातानुकूलित डॉर्मेटरी और रिटायरिंग रूमों के विकास, उन्नयन, संचालन और प्रबंधन के लिए अपग्रेड, ऑपरेट और ट्रांसफर आधार पर ई-नीलामी के माध्यम से अनुबंध प्रदान किया गया है। उन्नयन, रखरखाव और अन्य आकस्मिक खर्चों की लागत लाइसेंसधारी द्वारा वहन की जाएगी। लाइसेंसधारी अधिभोगियों/उपयोगकर्ताओं को घरेलू पैंट्री सेवाएं भी प्रदान कर सकता है। यह सुविधा वास्तविक रेल यात्रियों तक ही सीमित होगी और यात्रियों/उपयोगकर्ताओं को अपना सामान रखने की भी अनुमति होगी। कुल अनुबंध मूल्य 3.18 करोड़ रुपए है और वार्षिक लाइसेंस शुल्क 63,63,987/- रुपए होगा। यह दिनांक 29 मई 2024 से 28 मई 2029 तक 5 साल का अनुबंध होगा।

उपनगरीय स्टेशनों पर एटीएम का प्रावधान

ग्राहक संतुष्टि और इंटरफ़ेस प्रक्रिया में सुधार के लिए उपनगरीय स्टेशनों पर एटीएम का प्रावधान एक और वांछनीय यात्री सुविधा है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों/अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों/सहकारी बैंकों आदि द्वारा एटीएम स्थापित करने की अनुमति के नीतिगत दायरे को व्यापक बनाने के प्रयास में, मुंबई मंडल ने 5 साल की अवधि के लिए परेल, भांडुप, नाहुर और कलवा स्टेशनों पर एटीएम की स्थापना के लिए जगह के आवंटन के लिए इच्छुक पार्टियों को बोली लगाने के लिए आमंत्रित किया है। ये एटीएम 36 वर्ग फुट की जगह को कवर करेंगे। अनुमानित कुल अनुबंध मूल्य 2.07 करोड़ रुपए है और इन स्टेशनों से कुल वार्षिक आय 41.45 लाख रुपए होगी।

वंदे भारत ट्रेनों में फूड/स्नैक ट्रे के पीछे विज्ञापन

ट्रेन नंबर 22229/22230 सीएसएमटी-मडगांव-सीएसएमटी वंदे भारत एक्सप्रेस के चेयर कार कोच (ईसी कोच को छोड़कर) की प्रत्येक सीट पर फूड/स्नैक ट्रे के पीछे विज्ञापन के लिए एक अवधि के लिए ई-नीलामी के माध्यम से अनुबंध दिया गया है। 29 फरवरी 2024 से 27 फरवरी 2027 तक 3 वर्षों की। कुल कॉन्ट्रैक्ट वैल्यू 30 लाख रुपए और सालाना कमाई 10 लाख रुपए है। इसी तरह के अनुबंध पहले ट्रेन नंबर 22223/22224 सीएसएमटी-साईनगर शिर्डी -सीएसएमटी वंदे भारत एक्सप्रेस, ट्रेन नंबर 22225/2226 सीएसएमटी-सोलापुर-सीएसएमटी वंदे भारत एक्सप्रेस और ट्रेन नंबर 22119/22120 सीएसएमटी-मडगांव-सीएसएमटी तेजस एक्सप्रेस के लिए भी दिनांक 7 सितंबर 2023 से 8 सितंबर 2024 तक दिए जा चुके हैं। ई-नीलामी वाणिज्यिक कमाई अनुबंध निविदाओं को आवंटित करने की एक अभिनव नई ऑनलाइन प्रणाली है, जिसके माध्यम से तुरंत ऑनलाइन नीलामी आयोजित की जाती है। ई-नीलामी मॉड्यूल में बोली लगाने के लिए बोलीदाताओं को रेलवे के आईआरईपीएस पोर्टल में पंजीकरण करना होगा। सफल बोली लगाने वाले को परिणाम और एलओए (आवंटन पत्र) नीलामी के उसी दिन ऑनलाइन घोषित किए जाएंगे।

Comments


bottom of page