top of page
Writer's pictureMeditation Music

कोलाबा में स्पाइक्स स्पीड ब्रेकर का प्रयोग सफल



 Use of spikes speed breaker successful in Colaba
Use of spikes speed breaker successful in Colaba

मुंबई : सड़क पर गलत छोर से आने वाले वाहनों पर लगाम लगाने स्पाइक्स स्पीड ब्रेकर लगाने की मांग स्पाइक स्पीड ब्रेकर की मांग भाजपा के पूर्व नगरसेवक मकरंद नगरसेवक ने की है। कोलाबा परिसर में स्पाइक्स स्पीड ब्रेकर का सफल प्रयोग के बाद पूरे मुंबई में लगाने की मांग की है। बता दें कि कई बार वाहन चालक गलत दिशा में वाहन चलाते हैं, जिससे दुर्घटना होने की संभावना अधिक हो जाती है। सड़क पार करने वाला राहगीर उस ओर ध्यान नहीं देते जिस ओर से वहान आने की संभावना नहीं रहती लेकिन वाहन चालकों की गलती का भुगतान पैदल चलने वालो को उठाना पड़ता है।

भाजपा के पूर्व नगरसेवक ने कोलाबा के भीड़ भाड़ वाले क्षेत्र में खासकर जो कि एक मार्गिका है इस सड़को पर स्पाइक्स स्पीड ब्रेकर लगाने का प्रयोग किया जिसकी काफी सफलता मिली है। भाजपा नगरसेवक मकरंद नार्वेकर ने मनपा आयुक्त और ज्वाइंट सीपी (ट्रैफिक) को पत्र लिखकर कहा कि कोलाबा की सड़कों पर जहां ये स्पाइक्स स्पीड ब्रेकरलगाए गए थे वहा पर गलत तरीके से गाड़ी चलाने की शिकायतें काफी कम हो गई हैं। उन्होंने इसका उपयोग पूरे मुंबई में करने की मांग रखी है।

नार्वेकर ने बताया कि सबसे पहले मालाबार हिल में बीजी खेर मार्ग पर यह स्पाइक्स स्पीड ब्रेकर लगाए गए, थे। बाद में इन कीलों वाले स्पाइक्स स्पीड ब्रेकर कोलाबा की तीन सड़कों, एसबीएस रोड, नाथलाल पारेक रोड और कोलाबा क्रॉस लेन पर लगाया गया। कोलाबा में आठ और सड़कों पर ऐसे स्पाइक्स स्पीड ब्रेकर लगाने की मांग करते हुए पूरे मुंबई में दुर्घटना रोकने के लिए स्पाइक्स स्पीड ब्रेकर लगाने की मांग की है।

वाहनों या मोटर चालकों को नुकसान से बचाने के लिए, ये स्पाइक्स इतने तेज़ नहीं होने चाहिए कि टायर फट जाए। यह इतना तेज होनी चाहिए कि उनमें सिर्फ छेद हो जाए। स्पाइक्स स्पीड ब्रेकर का उपयोग उन सड़कों पर आवश्यकता होती है जहां भारी पैदल यात्रियों की आवाजाही होती है।

Comments


bottom of page