top of page
Writer's pictureMeditation Music

चौंका देने वाला! पुणे में मिले जीका के 2 मरीज, 15 साल का बच्चा भी शामिल



shocking! 2 Zika patients found in Pune - 15 year old child also included
shocking! 2 Zika patients found in Pune - 15 year old child also included

15 साल का बच्चा भी शामिल

पुणे : पुणे के एरंडवाना में जीका के दो मामले सामने आए हैं। एक डॉक्टर और उनकी बेटी जीका से संक्रमित हो गए हैं. दोनों में बुखार और लाल चकत्ते के हल्के लक्षण हैं। इन दोनों का फिलहाल इलाज चल रहा है और इनके संपर्क में आए अन्य लोगों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। फिलहाल उनमें संक्रमण का कोई लक्षण नहीं देखा गया है. शहर में इस सीजन में पहली बार जीका के मरीज सामने आए हैं।

संक्रमण किसे हुआ और इसका पता कैसे चला?

46 वर्षीय एक डॉक्टर कास्टर में जीका के पहले मरीज हैं और उनके जरिए उनकी 15 वर्षीय बेटी भी संक्रमित हो गई है। डॉक्टर ने सबसे पहले बुखार और शरीर पर लाल धब्बे देखे। खुद एक डॉक्टर होने के नाते, उस व्यक्ति ने 18 जून को अपने रक्त का नमूना नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में परीक्षण के लिए भेजा था। 20 जून को उनके जीका से संक्रमित होने की सूचना मिली थी। इसके बाद डॉक्टर की बेटी में भी जीका के हल्के लक्षण दिखे। उसके रक्त का नमूना 21 जून को परीक्षण के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी भेजा गया था। इस टेस्ट में यह भी साफ हो गया कि यह लड़की भी जीका से संक्रमित थी. फिलहाल दोनों का इलाज चल रहा है. मनपा स्वास्थ्य विभाग ने इन दोनों के संपर्क में आए लोगों की जांच की है. दोनों के संपर्क में आए लोगों में अभी तक जीका के कोई लक्षण नहीं पाए गए हैं।

सिस्टम जाग गया

जीका एडीज एजिप्टी मच्छर के कारण होता है। दो मरीजों के पाए जाने के बाद पुणे नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग ने कैस्टर इलाके में दवा का छिड़काव शुरू कर दिया है, जहां मरीज मिला था. साथ ही नगर निगम ने बताया है कि मच्छरों के पनपने के स्थानों को ढूंढकर नष्ट किया जा रहा है. साथ ही स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी एरंडवान क्षेत्र में घर-घर जाकर सर्वे कर रहे हैं. इसमें बुखार के मरीजों को प्राथमिक उपचार देकर रक्त के नमूने लिए जा रहे हैं।

प्रकृति स्थिर

पुणे नगर निगम की प्रभारी स्वास्थ्य प्रमुख कल्पना बालिवंत ने कहा, “शहर में पाए गए जीका के दोनों मरीजों में हल्के लक्षण दिखे हैं। फिलहाल दोनों मरीजों की हालत स्थिर है। उनके संपर्क में आए लोगों की जांच की जा रही है।” .साथ ही नगर निगम की ओर से भी एहतियाती कदम उठाये गये हैं.” ऐसी जानकारी दी गयी.

किस बात का ध्यान रखें…

– इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि घर के आसपास पानी जमा हो और उसमें मच्छर न पनपें।

– पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनना पसंद करें।

– दिन में भी मच्छर भगाने वाली दवाओं का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है।

– सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें।

– स्वास्थ्य अधिकारियों ने डॉक्टर की सलाह पर गर्भवती महिलाओं को विशेष ख्याल रखने की सलाह दी है।

Comments


bottom of page