top of page
Writer's pictureMeditation Music

नासिक-मुंबई हाईवे की हालत खस्ता



The condition of Nashik-Mumbai highway is bad, a four-hour journey takes 10 hours.
The condition of Nashik-Mumbai highway is bad, a four-hour journey takes 10 hours.

चार घंटे के सफर में लगते है 10 घंटे

नासिक-मुंबई हाईवे पर भीषण जाम लगा हुआ है. इस हाईवे पर ऐसे ट्रैफिक जाम आम बात हो गई है. चार घंटे के इस सफर में करीब 10 घंटे लग जाते हैं. हाईवे पर बड़े पैमाने पर गड्ढे, सड़क के काम और उसके कारण लगने वाले ट्रैफिक जाम की पीड़ा यात्रियों को झेलनी पड़ती है। इसका असर मरीजों पर भी पड़ रहा है.

नासिक के गंभीर हालत वाले मरीजों के कारण नासिक मुंबई हाईवे पर यातायात प्रभावित हो रहा है। नासिक के उन मरीजों तक पहुंचना मुश्किल हो रहा है जिन्हें विचार के लिए प्रमुख कैंसर अस्पतालों में भेजा जाता है। इसलिए, कनेक्टेड सेंट्रल रेलवे द्वारा ट्रेन कोच एम्बुलेंस उपलब्ध कराई जानी चाहिए। यह मांग की गई है आईएमए संगठन ने मेडिकल प्रोफेशनल्स की मांग है कि नासिक स्टेशन पर एक कोच उपलब्ध कराया जाए और जरूरत पड़ने पर किसी भी ट्रेन के साथ जोड़ा जाए.

नासिक-मुंबई हाईवे पर क्यों है ट्रैफिक जाम?

नासिक से गोंडे तक सीमेंट कंक्रीटिंग का काम चल रहा है. घोटी में फ्लाईओवर का अधूरा काम, चौफुली में ट्रैफिक जाम की वजह इगतपुरी में सर्विस रोड पर बड़े-बड़े गड्ढों के कारण ट्रैफिक जाम रहता है. अटगांव वासिंद के पास छोटे पुलों और सड़कों के किनारे गड्ढे हैं। शाहपुर से भिवंडी क्षेत्र में स्थित उद्योगों के लिए चौफुली पर गलत ट्रैफिक प्लानिंग की जा रही है। फ्लाई ओवर न होने के कारण लगातार जाम लगा रहता है। कल्याण शिल्पाटा क्षेत्र में लंबित राष्ट्रीय राजमार्ग का काम चल रहा है।

नासिक से मुंबई राष्ट्रीय राजमार्ग की क्षमता 40,000 वाहनों की है। हालाँकि, वर्तमान में चलने वाले वाहनों की संख्या 60 हजार से अधिक है। नतीजा यह हुआ कि यह सड़क बदहाल हो गयी. इस सड़क को फोर लेन के बजाय सिक्स लेन बनाने की जरूरत है. इसलिए नेशनल हाईवे अथॉरिटी की ओर से साफ किया गया कि अभी सीमेंट कंक्रीटिंग का काम चल रहा है. नासिक-मुंबई हाईवे पर सफर की परेशानी कब खत्म होगी? हाईवे के मुद्दे पर सरकार कब ध्यान देगी? ऐसे कई सवाल यात्री उठा रहे हैं.

नासिक-मुंबई हाईवे का बुरा हाल, ‘ज़ी 24 टैस’ का सवाल

1. जिन चौराहों और फ्लाईओवरों पर ट्रैफिक जाम होता है, वहां 24 घंटे पुलिस की मौजूदगी क्यों नहीं होती?

2. क्षमता 40000 वाहनों की होने के बावजूद 60000 से अधिक वाहनों का परिवहन किया जा रहा है, NHAI योजना क्यों नहीं बना रहा है?

3. जो फ्लाईओवर और चौड़ीकरण के काम एक साल में पूरे हो सकते हैं उनमें 3-4 साल की देरी क्यों होती है?

4. राज्य और केंद्र में एक ही सरकार होने पर भी हर मानसून में राजमार्गों की खस्ताहालत की समस्या का समाधान क्यों नहीं होता?

5. आरटीओ हाईवे पुलिस की गाड़ियाँ हमेशा मौजूद रहती हैं, लेकिन ट्रैफिक जाम के दौरान ये गाड़ियाँ कहाँ जाती हैं?

Comments


bottom of page