top of page
Writer's pictureMeditation Music

पानी की टंकी में गिरकर दो भाइयों की मौत



Two brothers died after falling into a water tank
Two brothers died after falling into a water tank

मुंबई: वडाला में एक नगरपालिका पार्क में खुले पानी के टैंक में गिरने से दो नाबालिग भाई-बहनों की मौत हो गई। हाईकोर्ट ने सोमवार को इस बात को गंभीरता से लिया कि नगर निगम ने अगले ही दिन उनके सिर से छत छीन ली, जबकि उनके अजन्मे बच्चे की अचानक मौत के कारण दंपति पर पहले से ही दुख का पहाड़ टूट पड़ा था। साथ ही, क्या दंपति की अवैध झोपड़ी पर यह कार्रवाई योजनाबद्ध और कानूनी थी? यह सवाल पूछकर कोर्ट ने नगर निगम से स्पष्टीकरण मांगा है.

मनोज वाघरे और उनकी पत्नी क्रमशः अपने चार और पाँच साल के बच्चों की मौत से सदमे में थे। फिर, अगले ही दिन कार्रवाई से यह स्पष्ट हो गया कि नगर निगम ने उनकी अवैध झोपड़ियों को तोड़कर तबाही मचा दी है, न्यायमूर्ति गौतम पटेल और न्यायमूर्ति कमल खट्टा की पीठ ने नगर निगम से उपरोक्त स्पष्टीकरण मांगते हुए यह भी टिप्पणी की। कोर्ट ने नगर निगम को कार्रवाई के संबंध में पूरी जानकारी पेश करने का भी निर्देश दिया.

वाघारे दंपत्ति की झोपड़ी पर कार्रवाई की खबर पर संज्ञान लेते हुए कोर्ट ने मामले की सुनवाई सोमवार को ही स्थगित कर दी. दिलचस्प बात यह है कि पीठ ने पिछले हफ्ते वाघारे दंपत्ति के दो नाबालिग बच्चों की पानी की टंकी में गिरने से हुई मौत का स्वत: संज्ञान लिया था। साथ ही, मुंबई में इंसानी जान की कीमत क्या है? क्या बजटीय बाधाएं सिविल कार्यों के दौरान न्यूनतम सुरक्षा प्रदान करने में विफलता का कारण हो सकती हैं?

नगर निगम को नोटिस जारी कर यह सवाल पूछा गया है. इसी तरह नागरिकों के जीवन को खतरे में डालने वाले उत्खनन या कार्य के दौरान मात्रा के मानदंडों का पालन किया जाता है या नहीं, इस पर भी जवाब दाखिल करने का आदेश दिया गया. इसलिए जस्टिस पटेल की पीठ ने नगर निगम को वाघारे परिवार की झोपड़ी पर कार्रवाई और उनके दो बच्चों की मौत से सार्वजनिक सुरक्षा पर उठे सवालों पर अलग से हलफनामा दायर कर अपना रुख स्पष्ट करने का भी आदेश दिया.

हालांकि, अवैध झुग्गी झोपड़ी कार्रवाई के मामले में नगर निगम को सुने बिना हम कोई निष्कर्ष नहीं निकालेंगे. तो, क्या कार्रवाई की योजना बनाई गई थी, क्या इसकी सूचना टाइगर दंपत्ति को दी गई थी? कोर्ट ने ये भी साफ किया कि हम ये जानना चाहते हैं. इसी तरह, अदालत ने चिंता व्यक्त की कि सिविल कार्यों के कारण होने वाली सार्वजनिक सुरक्षा घटनाओं के मामलों में क्षतिपूर्ति नीति के अभाव में दायित्व निर्धारित करना मुश्किल होगा।

Comments


bottom of page