top of page
Writer's pictureBB News Live

बर्गर किंग नाम इस्‍तेमाल करने पर लगी रोक




पुणे। बॉम्बे हाई कोर्ट ने पुणे स्थित एक रेस्तरां को बर्गर किंग नाम का उपयोग करने की अनुमति देने वाले ट्रायल कोर्ट के आदेश पर अगली सुनवाई तक अंतरिम रोक लगा दी है। जस्टिस एएस चंदुरकर और आरएस पाटिल की पीठ ने पुणे स्थित रेस्तरां द्वारा अपने ट्रेडमार्क नाम के उपयोग के खिलाफ अमेरिकी दिग्गज फास्‍टफूड कंपनी बर्गर किंग द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई की। इस दौरान पीठ ने पाया कि ट्रायल कोर्ट द्वारा पुणे स्थित रेस्तरां के पक्ष में फैसला दिए जाने तक नाम के उपयोग पर रोक लगी हुई थी और यह रोक सुनवाई की अगली तारीख यानि 6 सितंबर तक जारी रहेगी।


कैसे शुरू हुआ विवाद

इस मामले में मुद्दा 2008 का है जब अमेरिकी कंपनी ने अपने पिछले वैधानिक अधिकारों की रक्षा के लिए एक चेतावनी जारी की थी। अमेरिकी कंपनी को तब पता चला कि पुणे स्थित रेस्तरां जो अनाहिता और शापूर ईरानी का था, ने ट्रेडमार्क बर्गर किंग के लिए आवेदन दायर किया हुआ है। 2009 में अमेरिकी कंपनी ने कैंप और कोरेगांवपार्क में स्थित पुणे के भोजनालयों के मालिकों को नोटिस भेजा, लेकिन उन्होंने इसका विरोध किया और अमेरिकी कंपनियों के कानूनी अधिकारों को नकार दिया। उन्होंने अपने रेस्तरां के लिए बर्गर किंग नाम का उपयोग करने पर जोर दिया और कहा कि कंपनी के रेस्तरां भारत में मौजूद नहीं हैं और इसलिए, वे किसी भी सामान्य कानूनी अधिकार का दावा नहीं कर सकते।


बर्गर किंग और ईरानी दंपती का दावा

अमेरिकी दिग्गज कंपनी का दावा था कि बाजार में उसकी बहुत अच्छी छवि है और किसी भी व्यापारी द्वारा उसी तरह का लोगो या भ्रामक रूप से समान चिह्न को अपनाना या उसका उपयोग करना बेईमानी, दुर्भावनापूर्ण है जो कानून के विरुद्ध होगा। कंपनी के अनुसार, ईरानी दंपती के गैरकानूनी कृत्यों के कारण उसकी साख, व्यापार और प्रतिष्ठा को होने वाले संभावित नुकसान, क्षति और नुकसान का आकलन नहीं किया जा सकता और इसकी भरपाई नहीं की जा सकती। दूसरी ओर ईरानी दंपती ने कहा कि अमेरिकी दिग्गज कंपनी के ट्रेडमार्क और उनकी दुकान के नाम बर्गर किंग के उपयोग में कोई समानता नहीं है। बर्गर किंग नाम के उपयोग के लिए इस्तेमाल किए गए डिज़ाइन में कोई समानता नहीं है, खासकर रंग के उपयोग के संबंध में और उन्होंने बर्गर किंग शब्दों के बीच एक मुकुट का उपयोग किया। ईरानी दंपती ने दावा किया था कि वह 1989 से अपनी एक दुकान चला रहे हैं और 1992 से बर्गर किंग नाम का उपयोग कर रहे हैं। पत्नी और पति ने कहा कि उन्हें अमेरिकी दिग्गज कंपनी के अस्तित्व के बारे में भी पता नहीं था।

コメント


bottom of page