top of page
Writer's pictureBB News Live

मीरा भायंदर के मेट्रो कारशेडकी राह में नई बाधा...

अब मार्गिके स्पेस की नई बाधा खड़ी



New obstacle in the way of Mira Bhayandar's metro carshed... now a new obstacle in the way space has arisen.
mira-bhayander

भयंदर : मीरा भयंदर मेट्रो के काम में कार शेड की बाधा तो दूर हो गई है, लेकिन अब मार्गिके स्पेस की नई बाधा खड़ी हो गई है। चूंकि इस मेट्रो का रूट राय, मुर्धा और मोरवा गांवों से होकर गुजरेगा, इसलिए वहां के 500 घर प्रभावित होंगे. इसके चलते स्थानीय लोगों ने विरोध जताया है. इसके चलते उत्तान में नए कार शेड को जगह मिलने के बावजूद काम शुरू नहीं हो सका है।

मीरा भायंदर शहर के लिए मेट्रो प्रोजेक्ट-9 का काम एमएमआरडीए द्वारा शुरू किया गया है। इसके मार्ग 7 और 7 (ए) के लिए, भयंदर पश्चिम में राय, मुर्धा और मोरवा गांवों में कार शेड का निर्माण किया जाना था। लेकिन स्थानीय निवासियों के कड़े विरोध के कारण सरकार ने इस कारशेड को रद्द कर दिया था।

इस विरोध के चलते मेट्रो का काम रोक दिया गया. इस बीच, कार शेड की जगह पर समझौता हो गया और स्थानीय लोगों की सहमति से उत्तान-डोंगरी की जगह तय कर दी गई। एमएमआरडीए ने कार शेड के निर्माण के लिए 2 हजार 61 करोड़ रुपये के अतिरिक्त खर्च को मंजूरी दी।

कलेक्टर ने एमएमआरडीए को डोंगरी स्थित सरकारी परिसर का अग्रिम कब्जा भी दे दिया है। इसलिए उम्मीद थी कि मेट्रो का काम तेजी से होगा. हालाँकि, मेट्रो मार्ग राय, मोरवा और मुर्धा गाँवों से होकर जाता है। इससे इस इलाके के 547 घर प्रभावित होंगे, इसलिए ग्रामीणों का विरोध जारी है. इसके चलते मेट्रो का काम फिर से रुक गया है.

भायंदर मेट्रो का काम तीन साल पहले शुरू हुआ था। यह प्रोजेक्ट 6 हजार 700 करोड़ रुपये का था. प्रस्तावित प्लानिंग के मुताबिक इस मेट्रो की शुरुआत दिसंबर 2024 में होनी थी. नए कार शेड के निर्माण में तीन साल लगेंगे। इसके चलते भायंदर मेट्रो की वास्तविक शुरुआत में देरी होगी।

Comments


bottom of page