top of page
Writer's pictureBB News Live

वर्तमान युग में बच्चों के पालन-पोषण की जिम्मेदारी माता-पिता दोनों की है- हाई कोर्ट



High Court.
High Court.

ठाणे: एक याचिका पर सुनवाई के दौरान सोमवार (25 तारीख) को बॉम्बे हाई कोर्ट ने कहा कि पुरुषों और महिलाओं के बीच समानता के युग में बच्चों के पालन-पोषण के लिए माता-पिता दोनों जिम्मेदार हैं। इसके अलावा, न्यायमूर्ति रेवती डेरे और गौरी गोडसे की पीठ ने उच्च न्यायालय को अमेरिका में जन्मी नाबालिग बेटी की कस्टडी उस महिला को सौंपने का आदेश दिया, जो अपने अनिवासी भारतीय पति को भारत लौट आई थी।

हर मां अपने बच्चे को हर खतरे से बचाने में सक्षम है, चाहे वह लड़का हो या लड़की। इसी तरह, उच्च न्यायालय ने यह भी कहा कि पिता को बिना किसी भेदभाव के बच्चे की देखभाल और सुरक्षा करने में सक्षम होना चाहिए। अलग हो चुकी पत्नी अपनी पांच साल की बेटी के साथ जनवरी में भारत लौट आई।

इसलिए याचिकाकर्ता ने लड़की की कस्टडी और अमेरिका में उसकी सुरक्षित वापसी की मांग करते हुए हाई कोर्ट में याचिका दायर की. याचिका पर सुनवाई के दौरान हाई कोर्ट ने स्पष्ट किया कि लैंगिक समानता के युग में बच्चे के पालन-पोषण और उनकी वित्तीय, भावनात्मक, सामाजिक और अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए माता-पिता दोनों जिम्मेदार हैं। अदालत ने कहा, इसलिए, यह मानना ​​गलत होगा कि याचिकाकर्ता केवल पुरुष होने के कारण नाबालिग लड़की की देखभाल, पालन-पोषण और सुरक्षा करने में असमर्थ है।

Comments


bottom of page