top of page
Writer's pictureMeditation Music

वसई विरार शहर में नगर पालिका द्वारा ढाई लाख मीट्रिक टन कूड़े का निस्तारण



 Disposal of 2.5 lakh metric tons of garbage by the municipality in Vasai Virar city.
Disposal of 2.5 lakh metric tons of garbage by the municipality in Vasai Virar city.

वसई: नगर निगम की बंजर भूमि पर लगे कूड़े के ढेर को कम करने के प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। बायोमाइनिंग प्रोजेक्ट के जरिए अब तक करीब ढाई लाख मीट्रिक टन कचरे को प्रोसेस किया जा चुका है. पूरे कचरे को नष्ट करने में अभी भी दो साल लगेंगे. वसई विरार शहर में बढ़ते शहरीकरण के कारण, प्रतिदिन उत्पन्न होने वाले कचरे की मात्रा में वृद्धि हुई है, हर दिन शहर से आठ सौ मीट्रिक टन से अधिक कचरा एकत्र किया जाता है और गोखीवरे बंजर भूमि पर ले जाया जाता है।

पहले नगर पालिका के पास कूड़े को प्रोसेस करने का कोई प्रोजेक्ट नहीं था, इसलिए निस्तारण में दिक्कतें आती थीं, जिससे कूड़े के ढेर एक के ऊपर एक लग जाते थे और उसके पहाड़ बन जाते थे। इस कचरे के निस्तारण के लिए नगर निगम के ठोस कचरा प्रबंधन विभाग ने बंजर भूमि पर बायोमाइनिंग प्रोजेक्ट शुरू किया है. मे साई यूटिलिटी को 20 साल का जनादेश दिया गया है। 15 जनवरी से करीब 1.5 लाख मीट्रिक टन कचरे के प्रसंस्करण का काम शुरू किया गया है. ट्रैमल प्रणाली द्वारा कूड़े का वर्गीकरण किया जाता है। इसके बाद इसे संसाधित और निस्तारित किया जाता है।

इस निस्तारण की प्रक्रिया में तेजी आई है। निस्तारण के लिए तीन ट्रोमेल मशीनें हैं और उनसे काम चल रहा है। नगर पालिका के ठोस अपशिष्ट प्रबंधन विभाग ने कहा है कि नगर पालिका की बंजर भूमि पर अब तक ढाई लाख मीट्रिक टन कूड़े का प्रसंस्करण कर निस्तारण किया जा रहा है

आग और दुर्गंध की मात्रा कम हो जायेगी

पहले भी वहां पड़े कूड़े के कारण रासायनिक गैसें बनने से आग लगने की घटनाएं होती थीं। जैसे ही इसका धुआं हवा में हर तरफ फैल रहा था, नागरिक घबरा गए। अब जैसे-जैसे कूड़ा धीरे-धीरे कम हो रहा है, कूड़े में आग लगने की घटनाएं कम होंगी और दूसरी ओर दुर्गंध की मात्रा भी कम होगी।

वसई विरार शहर में मुख्य सड़क और सार्वजनिक स्थानों पर कई स्थानों पर अवैध रूप से कचरा डंप करने का सिलसिला जारी है, इससे पहले नगर पालिका ने सबसे अधिक कचरा डंप करने वाले स्थानों का सर्वेक्षण किया था और विभिन्न कलाकृतियां बनाकर इसे कम करने का प्रयास किया था। लेकिन उसके बाद भी कई जगहों पर कूड़ा डंपिंग जारी है. नगर पालिका के सामने इस कचरे को रोकना बड़ी चुनौती है।

Comments


bottom of page