top of page
Writer's pictureBB News Live

सांसद गोपाल शेट्टी दिल्ली से  फेस बुक लाइव आए



अपने उत्तर मुंबई लोकसभा क्षेत्र के विकास कार्यों की चर्चा की, पू.बालासाहेब ठाकरे क्रीडांगन  एवम् प्रमोद महाजन क्रीडांगन के विषय रखे 


मुंबई। इन दिनों लोकसभा सत्र शुरू है। सांसद गण दिल्ली में ही हैं। सां.गोपाल शेट्टी जैसे जागरूक सांसद दिल्ली में लोकसभा पटल पर प्रत्येक दिन नए नए उपयोगी मुद्दे प्रस्तुत करते ही हैं। नागरिकों को स्पर्श करने वाले अनेक विषय लोकसभा में रखने के साथ साथ अपने उत्तर मुंबई लोकसभा क्षेत्र के लिए विकास कार्य और योजनाओं के विषय में नई दिल्ली से लाइव आकर आज उन्होंने चर्चा की है। २६ जुलाई दोपहर एक बजे सां.गोपाल शेट्टी ने फेसबुक लाइव के जरिए बताया की, "मुंबई शहर के जो रिजर्व प्लॉट होते हैं उसके लिए महानगरपालिकाने उद्यान की एडॉप्शन पॉलिसी १९९७ में बनाई थी, उसके तहत मैने पॉइसर जिमखाना, स्वातंत्र्यवीर सावरकर उद्यान, एन.एल. कॉम्प्लेक्स में छत्रपति शिवाजी महाराज उद्यान, सरदार पटेल उद्यान जैसे विशाल वास्तु का निर्माण किया। 


अब पिछले दस वर्ष से बालासाहेब ठाकरेजी के नाम से १५ एकड़ में क्रीडांगन और स्टेडियम बनाने का निर्धार किया दूसरा १३ एकड़ में प्रमोद महाजन उद्यान का निर्माण कार्य शुरू किया। परंतु कुछ कारणों से बालासाहेब ठाकरे स्टेडियम के स्थान पर ओपन टू स्काई क्रीडांगन रखा जाए ऐसी मांग आई और मैंने वह मान्य भी कर लिया है। पिछले दिनों महा विकास आघाड़ी के खेल मंत्री सुनील केदार ने प्रमोद महाजन प्लॉट के विकास कार्य में अड़चन निर्माण कर काफी समय गंवाया, खेल खेल में ढाई साल कोई भी निधि का उपयोग न करते हुए बिगाड़ दिया।


और अब ईश्वर कृपा से महाराष्ट्र में श्री एकनाथ शिंदे जी और श्री देवेंद्र फडणवीस जी की सरकार आ गई है और मैने भी मेरी संसदीय निधि से जोगिंग ट्रैक बनाने का कार्य शुरू कर दिया है। कोरोनाकाल में संसदीय निधि बंद कर दी गई थी जो की अब प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदीजी के द्वारा आरंभ हो गई है तो मैं बाला साहेब ठाकरे और प्रमोद महाजन उद्यान में जोगिंग ट्रैक का कार्य शुरू कर चुका हूं। और आनेवाले चंद महीनो में यह पूरा कर जनता के लिए खुला कर सकूंगा" सांसद शेट्टी ने आज के फेसबुक लाइव में आगे कहा है की उन्होंने एक पत्र मुंबई महानगरपालिका को दिया है,


और मांग की थी की पंद्रह एकड़ के इस प्लॉट में एक अच्छी व्यायामशाला, एक अभ्यासिका निर्माण करने की अनुमति दी जाए । परंतु मनपा ने लिखित में उत्तर दिया की 'डिसीपिआर २०३४' नियम के तहत व्यायामशाला और अभ्यासिका वहां नही बन सकते !! सांसद गोपाल शेट्टी ने इस विषय की विस्तृत स्पष्टता की है की "स.उच्च न्यायालय के आदेश अनुसार तत्कालीन मुख्यमंत्री श्री देवेंद्र फडणवीस जी ने  (डीसीपीआर) डेवलपमेंट कंट्रोल एंड प्रमोशन रेगुलेशन में कायदा बनाया की कोई भी खुले मैदान को विकासक ६७% मनपा को देकर बाकी के ३३%जमीन पर उच्चमझला इमारत भी बना सकते हैं। यही विषय मनपा के मैदानों को भी लागू करना चाहिए इतनी सामान्य बात इन अधिकारियों को समझ न आना यह एक दयनीय स्थिति है।


यदि निजी प्लॉट पर ३३% जमीन पर मल्टीस्टोरी इमारत बन सकती है तो महानगरपालिका के मैदानों पर नागरिकों के सुविधा हेतु आवश्यक वास्तु का निर्माण क्यों नहीं हो सकता ?! जोनल डीएमसी भाग्यश्री कापसे जी को सांसद गोपाल शेट्टी ने इस लाइव सत्र के माध्यम से आग्रह किया है की आपने २०२० के सर्कुलर निकलने के पश्चात कितने विकासकों को अथवा प्लॉट पर इस तरह के निर्माण की अनुमति पारित की है यह बताइए ? साथ ही आग्रह किया की सभी प्रकार की वास्तु निर्माण की अनुमतियां डीसीपीआर (डेवलपमेंट कंट्रोल एंड प्रमोशन रेगुलेशन) २०३४  के तहत दे दी जाए।


आज देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदीजी देश को डिजिटल दिशा में लेकर प्रगति की और जा रहे हैं तब बालासाहेब ठाकरे क्रीडांगन के लिए भी यही मांग है की यदि डिसीपीआर २०३४ के तहत एक अच्छी डिजिटल अभ्यासिका, लाइब्रेरी का निर्माण हम कर सकें और बच्चों को डिजिटल व्यवस्था में उत्तम सुविधा प्रदान कर सकें। ""मुख्यमंत्री श्री एकनाथ शिंदे जी पूजनीय बालासाहेब ठाकरे जी के विचारों को लेकर आगे बढ़ राजे हैं तो मुझे निश्चित ही विश्वास है की, बोरीवली के १५ एकड़ भूखंड में बालासाहेब ठाकरे क्रीडांगन के विकास हेतु आवश्यक सहयोग के आदेश जारी करेंगे," ऐसा भी अपने लाइव सत्र के दौरान उत्तर मुंबई उद्यान सम्राट नाम से प्रसिद्ध भाजपा सांसद गोपाल शेट्टी ने कहा है।

Comments


bottom of page