29 C
Mumbai
Friday, June 18, 2021

School Reopening: 4 राज्य सरकारों का ऐलान, इस तारीख से खुलेंगे स्कूल, पढ़े पूरी रिपोर्ट

कोरोनावायरस के बाद देश के सभी स्कूल बंद कर दिए गए थे. अब धीरे-धीरे चरण बद्ध तरीके से सभी राज्यों में स्कूल खोले जा रहे हैं. 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं कई राज्यों में शुरू हो चुकी है. अब 6वीं से 8वीं तक के भी स्कूल खोले जाने शुरू हो चुके हैं. आइए जानते हैं की उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली में कब से खुल रहे हैं स्कूल.

उत्तर प्रदेश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश के बाद उत्‍तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग ने सूबे में कक्षा छह से आठ तक के स्कूलों को 10 फरवरी से खोलने का ऐलान कर दिया है. इसके अलावा कक्षा एक से पांच तक के स्‍कूल 1 मार्च से खुलेंगे. बता दें कि कुछ दिन पहले सीएम ने केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार स्कूलों में कक्षा छह से आठ तक की पढ़ाई फिर शुरू कराने पर विचार करने को कहा था.

आपको बता दें कि कोरोना वायरस की महामारी की उत्‍तर प्रदेश में पिछले करीब एक साल स्कूलों में पढ़ाई बंद चल रही है.उत्तर प्रदेश के स्कूल रीओपनिंग ( school reopening) की पूरी रिपोर्ट पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

राजस्थान

राजस्थान में पहले ही नौवीं से बारहवीं तक के लिए स्कूल 12 जनवरी से खोले जा चुके हैं. अब राज्य सरकार ने 6वीं से 8वीं तक की कक्षाओं के लिए स्कूलों को 8 फरवरी से खोलने का फैसला लिया है. इस दौरान राज्य में कोरोना गाइडलाइन्स (Corona Guidelines) का पालन किया जाएगा.

स्कूलों को खोलने का फैसला मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया. जारी किए गए निर्देशों के मुताबिक एक दिन में केवल 50 फीसदी स्टाफ को ही अनुमति दी जाएगी.

राजस्थान स्कूल रीओपनिंग की रिपोर्ट पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल में 8वीं से 12वीं तक के स्कूल 1 फरवरी से ही खुल चुके हैं. अब जयराम कैबिनेट ने फैसला लिया है कि 15 फरवरी से छठी से 12वीं तक के लिए सभी स्कूल खोल दिए जाएंगे. जिस स्कूल या संस्थान में कोविड मरीज मिलेगा, वह संस्थान 48 घंटों के लिए बंद कर दिया जाएगा.

कैबिनेट ने यह भी निर्णय लिया गया है की स्कूल में अब 31 मार्च तक खिचड़ी नहीं बनेगी. छात्रों के लिए जो राशन आता है वह अब सीधा उनके घर तक पहुंचाया जाएगा. शैक्षणिक सत्र 2021-22 अप्रैल से शुरू कराने का फैसला किया गया है.

हिमाचल प्रदेश स्कूल रीओपनिंग की खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

दिल्ली

दिल्ली में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं पहले ही खुल चुकी हैं. स्कूलों के सफलतापूर्वक संचालन के बाद अब दिल्ली सरकार ने 9वीं और 11वीं कक्षाओं को भी खोलने का फैसला लिया है.

दिल्ली के डिप्टी सीएम सिसोदिया ने आज गांधी नगर के राजकीय उच्चतर माध्यमिक कन्या विद्यालय में जाकर बच्चों का स्वागत किया. साथ ही उन्होंने कोरोना से बचाव सम्बन्धी तैयारियों की समीक्षा भी की. उन्होंने पूरे विद्यालय परिसर में सफाई के बेहतर इंतज़ाम का निर्देश दिया.

सिसोदिया ने कहा की हम ‘ज़ीरो केस डे’ का इंतज़ार नहीं कर सकते. लंबे समय बाद अब सामान्य ज़िंदगी की ओर लौटना ज़रूरी है साथ ही 6वीं से 8वीं तक के क्लासेज को जल्द ही खोलने पर विचार किआ जा रहा है.

दिल्ली स्कूल रीओपनिंग की खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

ये भी पढ़ें

Related Articles

मालाड के दुर्गम क्षेत्रों में शुरू हुआ टीकाकरण अभियान

मुंबई। उत्तर मुंबई के मालाड क्षेत्र के समुद्री किनारे पर बसी बड़ी आबादी के लिए स्थानीय सांसद गोपाल शेट्टी के अथक प्रयासों...

टैक्स को लेकर पीएमसी के तुगलकी फरमान का विरोध

वेबीनार का हुआ आयोजन मुंबई। मुंबई व महाराष्ट्र में कोरोना की दूसरी लहर जैसे ही थोड़ी ठंडी पड़ी, वैसे...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,042FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles

मालाड के दुर्गम क्षेत्रों में शुरू हुआ टीकाकरण अभियान

मुंबई। उत्तर मुंबई के मालाड क्षेत्र के समुद्री किनारे पर बसी बड़ी आबादी के लिए स्थानीय सांसद गोपाल शेट्टी के अथक प्रयासों...

टैक्स को लेकर पीएमसी के तुगलकी फरमान का विरोध

वेबीनार का हुआ आयोजन मुंबई। मुंबई व महाराष्ट्र में कोरोना की दूसरी लहर जैसे ही थोड़ी ठंडी पड़ी, वैसे...

राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के जन्मदिन पर कृपाशंकर सिंह ने दी बधाई

मुंबई। महाराष्ट्र के राज्यपाल तथा उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी के जन्मदिन पर महाराष्ट्र के पूर्व गृह राज्यमंत्री कृपाशंकर सिंह...

भारी बारिश से कुर्ला टर्मिनस की सड़को की खस्ताहाल

मुंबई। लगातार हो रही बारिश से कुर्ला टर्मिनस की सड़कों की हालत दयनीय हो गई है। कुर्ला (पूर्व) पूर्व स्थित रेलवे कॉलोनी,...