31 C
Mumbai
Sunday, October 24, 2021

सिद्धार्थनगर: नेपाल में 25 रुपए तक सस्ता मिल रहा डीजल-पेट्रोल, बॉर्डर पर बढ़ गई तस्करी

सिद्धार्थ नगर. देश में डीजल-पेट्रोल की कीमतों में आग लगी हुई है. उत्तर प्रदेश में डीजल और पेट्रोल दोनों 100 रुपए प्रति लीटर के करीब पहुंच गए हैं. लेकिन पड़ोसी देश नेपाल में इसकी कीमत अभी भी कम ही है. ऐसे में पेट्रोलियम पदार्थों की तस्करी बॉर्डर एरिया में फिर से शुरू हो गई है. इंडो-नेपाल के बीच खुली सीमा होने के कारण इसका फायदा तस्कर उठाने लगे हैं. जानकारी के अनुसार नेपाली क्षेत्र से डीजल-पेट्रोल लेकर लोग भारतीय क्षेत्र में प्रवेश कर रहे हैं और सीमावर्ती भारतीय क्षेत्र में इन्हें बेचकर मालामाल हो रहे हैं.

यह गोरखधंधा स्थानीय पुलिस एवं भारत-नेपाल सीमा पर तैनात एसएसबी के नाक के नीचे ही हो रहा है. हालांकि कई तस्कर इनके हाथ भी लगे हैं लेकिन खुली सीमा होने के कारण तस्कर आसानी से नेपाल से पेट्रोलियम पदार्थों की तस्करी कर ले जाते हैं सीमावर्ती भारतीय बाजारों में बेच रहे हैं.

भारत नेपाल के बीच कुल 1750 किलोमीटर लंबी सीमा है, जिसमें से सिद्धार्थनगर जनपद में 68 किलोमीटर की खुली सीमा है. भारत नेपाल में कुल 70 बॉर्डर पोस्ट हैं. जहां से छोटी बड़ी गाड़ियों का आवागमन होता है. 68 किलोमीटर खुली सीमा में बढ़नी, खुनवां, अलीगढ़वा और ककरहवा बॉर्डर हैं, जहां से छोटी-बड़ी गाड़ियों का आवागमन होता है. इसके अलावा बॉर्डर पर बड़ी तादाद में ऐसे रास्ते हैं, जहां से आवागमन फुटपाथ के रास्ते हो सकता है. पिछले कुछ समय से तेल तस्करी के मामलों में इजाफा देखने को मिल रहा है.

केस1-एसएसबी की टीम ने रविवार को भारत-नेपाल सीमा से 50 लीटर डीजल के साथ एक व्यक्ति को अलीगढ़वा बॉर्डर से गिरफ्तार किया था. गिरफ्तार तस्कर नेपाल के चाकरचौड़ा गांव का निवासी है और तेल की तस्करी करके भारत बेचने आया था.

केस2-लोटन पुलिस ने रविवार को 100 लीटर नेपाली डीजल के साथ एक व्यक्ति को ठोठरी बॉर्डर से गिरफ्तार किया था. पकड़ा गया आरोपी भी नेपाल से पेट्रोलियम पदार्थ खरीद कर भारत में बेच रहा था. सीमावर्ती इलाकों में बहुत सारे लोग साइकिल से पैदल वाले रास्तों पर नेपाल राष्ट्र चले जाते हैं और वहां से गैलन में डीजल या पेट्रोल भरकर बहुत ही आसानी से भारत में प्रवेश कर जाते हैं. ज्यादातर तस्कर सीमावर्ती इलाकों के ही नागरिक हैं और उन्हीं सभी रास्तों का ज्ञान होता है. दबी-जबान से लोग पुलिस से सेटिंग की भी बात करते हैं.

पेट्रोल व डीजल की कीमतों पर गौर करें तो भारत और नेपाल में कीमतों में 25 से 30 रुपए का अंतर है भारत में बढ़ती कीमतों की वजह से सीमा पर नेपाल से धड़ल्ले से तेल की तस्करी शुरू की गए हो गई है. भारतीय क्षेत्रों में पेट्रोल की कीमत ₹97.29 पैसे एवं डीजल ₹90.30 पैसे प्रति लीटर है, जबकि नेपाल में पेट्रोल ₹78 (125 नेपाली करेंसी) में व डीजल ₹66 (107 नेपाली करेंसी) प्रति लीटर मिल रहा है. इस तरह से नेपाली क्षेत्र में डीजल एवं पेट्रोल खरीदने पर 25 से 30 रुपए प्रति लीटर की आसानी से बचत हो जाती है.

एसएसबी के प्रभारी कमांडेंट अमित सिंह ने बताया कि हमारे जवान सीमावर्ती क्षेत्रों पर 24 घंटे निगरानी करते हैं और कई जगहों पर मौजूद भी रहते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी स्थानीय नागरिक आसानी से इन पेट्रो पदार्थों की तस्करी कर ले जाते हैं. हमने कई लोगों को पकड़ा भी है बावजूद इसके लोग तस्करी में होने वाले लाभ को देखते हुए यह धंधा छोड़ने को तैयार नहीं हैं.

सिद्धार्थनगर जिले के पुलिस अधीक्षक राम अभिलाष त्रिपाठी ने बताया कि पेट्रोलियम पदार्थों की तस्करी को रोकने के लिए पुलिस प्रशासन लगातार सीमावर्ती क्षेत्रों में पेट्रोलिंग कर रही है. तस्करों को पकड़ा भी जा रहा है. हालांकि पुलिस प्रशासन एवं एसएसबी अपनी तरफ से कोशिश कर रही है लेकिन सीमावर्ती क्षेत्रों के लोग स्थानीय क्षेत्रों से पूरी तरह से वाकिफ है और तस्करी करने के नए-नए रास्ते खोज लेते हैं.

Related Articles

आखिर में नगरसेविका की मेहनत रंग लाई

नागरिकों के लिए खोला गया जनरल अरुण कुमार वैद्य तरणताल मुंबई। चेंबूर वार्ड क्रमांक 152 की कार्य सम्राट भाजपा...

सायन हॉस्पिटल के डीन डॉ. मोहन जोशी का सम्मान

मुंबई। मनपा का सायन हॉस्पिटल हमेशा सुर्खियों में रहा है। इस बार  हॉस्पिटल के  डीन को लेकर चर्चाओं में है। मौजूदा समय...

चौक का नामकरण संपन्न

मुंबई। घाटकोपर और विद्याविहार परिसर के जाने माने सामाजिक कार्यकर्ता और प्रसिद्ध उद्योग पति स्वर्गीय भूपति प्रेम गिरी के नाम पर...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,042FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles

आखिर में नगरसेविका की मेहनत रंग लाई

नागरिकों के लिए खोला गया जनरल अरुण कुमार वैद्य तरणताल मुंबई। चेंबूर वार्ड क्रमांक 152 की कार्य सम्राट भाजपा...

सायन हॉस्पिटल के डीन डॉ. मोहन जोशी का सम्मान

मुंबई। मनपा का सायन हॉस्पिटल हमेशा सुर्खियों में रहा है। इस बार  हॉस्पिटल के  डीन को लेकर चर्चाओं में है। मौजूदा समय...

चौक का नामकरण संपन्न

मुंबई। घाटकोपर और विद्याविहार परिसर के जाने माने सामाजिक कार्यकर्ता और प्रसिद्ध उद्योग पति स्वर्गीय भूपति प्रेम गिरी के नाम पर...

ट्रेंडिंग स्टार खेसारी लाल यादव और यूट्यूब क्वीन चाँदनी सिंह की जोड़ी पटना से जर्मनी तक मचा रही धमाल

ट्रेंडिंग स्टार खेसारी लाल यादव और यूट्यूब क्वीन चाँदनी सिंह की जोड़ी यू पी,बिहार और झारखण्ड के अलावा अब जर्मनी जैसे देश...

खेसारी लाल यादव ने की छोटी जात की आम्रपाली दुबे से ‘आशिकी’, ट्रेलर हुआ लांच

भोजपुरी ट्रेंडिंग स्टार खेसारी लाल यादव और यूट्यूब क्वीन अम्रपाली दुबे पिछले कुछ दिनों से अपनी अपकमिंग फिल्म ‘आशिकी’ को लेकर चर्चा में...