29 C
Mumbai
Friday, July 23, 2021

वरिष्ठ नेता राज के पुरोहित भाजपा के महाराष्ट्र प्रदेश उपाध्यक्ष नियुक्त

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस प्रवासी समुदाय के लिए लेकर आया सुखद संयोग
भाजपा से मिले इस सम्मान से खुशी से झूम उठे प्रवासी

मुंबई। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर भाजपा के महाराष्ट्र प्रदेश कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत दादा पाटिल ने पूर्व कैबिनेट मंत्री, भाजपा विधिमंडल दल के प्रभारी तथा लोकप्रिय प्रवासी नेता एड राज के पुरोहित को भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष पद पर नियुक्त करने की घोषणा करते हुए उन्हें नियुक्ति पत्र सौंपा। राज पुरोहित को मिली इस अहम जिम्मेदारी से महज प्रवासी राजस्थानी ही नहीं,  अपितु समूचा हिंदीभाषी समाज खुशी से झूम उठा है।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत दादा पाटिल ने इस अवसर पर कहा कि पूर्व कैबिनेट मंत्री राज पुरोहित अपने जनसेवी कार्यों के बलबूते महज राजस्थानी ही नहीं,  बल्कि सभी जाति-धर्म,  प्रांत, समुदाय के बीच व्यापक पैठ रखते हैं, जिनके जनाधार तथा व्यापक अनुभव का लाभ पार्टी को मिलेगा। गौरतलब है कि राज के. पुरोहित 1985 से 1993 तक मुंबई महानगरपालिका में नगरसेवक एवं 1990 से 2019 तक महाराष्ट्र विधानसभा में भाजपा के विधायक निर्वाचित हुए।

1995 से  2000 की कालावधि में उन्होंने महाराष्ट्र के युति शासन में गृह निर्माण राज्यमंत्री पद का कार्यभार संभाला। वे 1990 से  2019 तक महाराष्ट्र विधानसभा में भाजपा विधिमंडल दल के मुख्य सचेतक (कैबिनेट मंत्री दर्जा) के रूप में पार्टी की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। वर्ष 2010 से  2013 तक बतौर मुंबई अध्यक्ष के तौर पर भाजपा का जनाधार मजबूत करने में अपना अहम योगदान दे चुके हैं। बता दें कि राज के. पुरोहित महाराष्ट्र के समस्त व्यापारी समाज के मार्गदर्शक के रूप में जाने जाते हैं।

साथ ही साथ मुंबई भाडुत एकता संघ के संस्थापक अध्यक्ष के तौर पर पिछले 40 वर्षों से अधिक समय से तमाम भाडुतों के न्याय-हक व सुरक्षा के लिए संघर्ष करते आ रहे हैं। विधानसभा में भाडुतों की  बुलंद आवाज के रूप में  राज पुरोहित जाने जाते हैं। राज के. पुरोहित का सामाजिक एवं राजनीतिक सफर बहुत ही संघर्षमय व कर्तव्यवान रहा है। भारतीय जनता पार्टी में सामान्य कार्यकर्ता से मुंबई प्रदेश अध्यक्ष व कैबिनेट मंत्री पद से विभूषित राज के. पुरोहित का पार्टी संगठन, रचनात्मक कार्यपद्धति व पार्टी का विस्तार, इन सभी उपलब्धियों प्रदीर्घ अनुभव ध्यान में रखकर भाजपा प्रदेशाध्यक्ष चंद्रकांत दादा पाटिल ने उन्हें प्रदेश उपाध्यक्ष पद पर नियुक्त करते हुए पिछले विधानसभा चुनाव से प्रवासी राजस्थानी तथा समस्त हिंदीभाषी समाज की चली आ रही नाराजगी को दूर करने की भी कोशिश की है।

बता दें कि पिछले विधानसभा चुनाव में अपने वर्तमान विधायक राज पुरोहित का आश्चर्यजनक रूप से टिकट काटकर प्रवासियों को आक्रोश से भर दिया था। हालांकि बाद में उन्हें भाजपा विधिमंडल दल का प्रभारी नियुक्त कर यह नाराजगी दूर करने की कोशिश की गई थी, लेकिन आज भी प्रवासी समुदाय राज पुरोहित को विधायक के रूप में ही देखने को आमादा है। प्रदेशाध्यक्ष चंद्रकांत दादा पाटिल ने विश्वास जताते हुए कहा किराज के पुरोहित संगठन-कौशल्य और अनुभव के दम पर महाराष्ट्र के व्यापारी समाज, भाडुतों एवं विभिन्न प्रांतीय व हिंदीभाषी समाज में बेहतर तालमेल बिठाते हुए भाजपा का जनाधार बढ़ाने का काम करेंगे।

विदित हो कि राज पुरोहित सामान्य कार्यकर्ताओं से जुड़े हुए मास लीडर के रूप में लोकप्रिय हैं। उनकी नियुक्ति से कार्यकर्ताओं में उत्साह है। आने वाले मुंबई महापालिका चुनाव में उनके कार्य एवं अनुभव का पार्टी को जरूर लाभ होगा। राज के पुरोहित ने अपनी नियुक्ति के लिए प्रदेशाध्यक्ष चंद्रकांत दादा पाटिल, पूर्व मुख्यमंत्री एवं विधानसभा में विरोधी पक्ष नेता देवेंद्र फडणवीस तथा सभी वरिष्ठ नेताओं का आभार व्यक्त करते हुए पार्टी द्वारा दी गई जिम्मेदारी को ईमानदारी से निभाते हुए समाज के विभिन्न स्तर पर भाजपा के विस्तार का संकल्प व्यक्त किया है। साथ ही आने वाले मुंबई महानगरपालिका चुनाव में पार्टी को अपेक्षित सफलता दिलाते हुए मनपा में भाजपा की सत्ता लाने के लिए अपना सर्वस्व झोंक देने का भरोसा पार्टी नेतृत्व को दिलाया है। 

Related Articles

भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अमर नायक रहे लोकमान्य तिलक : प्रेम शुक्ल

मुंबई। लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अमर नायक रहे। अंग्रेजो के खिलाफ उनका नारा–स्वराज्य मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है ,और...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,042FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles

भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अमर नायक रहे लोकमान्य तिलक : प्रेम शुक्ल

मुंबई। लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अमर नायक रहे। अंग्रेजो के खिलाफ उनका नारा–स्वराज्य मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है ,और...

अजीत पवार के जन्मदिन पर रक्तदान एवं चिकित्सा शिविर का आयोजन

मुंबई। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के जन्मदिन के उपलक्ष्य में राकांपा नेता एवं सांसद सुप्रिया सुले के निर्देश तथा महाराष्ट्र की...

गुरुपूर्णिमा पर राज ठाकरे से मिले वागीश सारस्वत 

मुंबई। महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के महासचिव वागीश सारस्वत ने गुरुपूर्णिमा के अवसर पर मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे से उनके निवास कृष्णकुंज पर...